सभी प्रत्याशियों ने अपने विचार दिए, मैंने उनसे एक रिपोर्ट तैयार कर सौंपने के लिए कहा है: कमलनाथ

कमलनाथ ने मंगलवार को पार्टी के सभी हारे और जीते प्रत्याशियों के साथ बैठक की और उनसे रिपोर्ट तैयार कर पीसीसी को सौंपने के निर्देश दिए।

Updated: Dec 05, 2023, 03:21 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ राज्य में मिली अप्रत्याशित हार की समीक्षा में जुटे हुए हैं। मंगलवार को उन्होंने सभी प्रत्याशियों से विधानसभा चुनाव में जीत-हार पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने सभी प्रत्याशियों को रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कमलनाथ ने कहा कि सभी उम्मीदवारों ने अपने विचार दिए, मैंने उनसे एक रिपोर्ट तैयार करने और मुझे सौंपने के लिए कहा है। बताया जा रहा है कि प्रत्याशियों का समीक्षा रिपोर्ट हाईकमान को भी भेजा जाएगा।

इससे पहले कमलनाथ ने इशारों में ईवीएम पर भी सवाल खड़े किए। कमलनाथ ने कहा, 'मुझे कुछ विधायकों ने बताया कि उन्हें अपने गांव में 50 वोट मिले। यह कैसे हो सकता है। जिसको पहले से परिणाम पता था, उसने एग्जिट पोल बनवाया होगा। एग्जिट पोल तो माहौल बनाने के लिए था।' कांग्रेस नेताओं के EVM हैक होने की बात पर उन्होंने कहा कि आप भी जानते हैं कि क्या माहौल था, मुझसे नहीं, पब्लिक से पूछिए।

वहीं, डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि अमित शाह ने लोकसभा चुनाव में ऐलान किया था कि बीजेपी की सीटें 300 के पार आएंगी। उनके इस बयान के बाद 300 सीटें आईं। यूपी के विधानसभा चुनाव में सपा की लहर थी, तब पीएम मोदी ने कहा था दो तिहाई से सरकार बनाएंगे। यूपी में बीजेपी की सरकार बन गई। EVM हैक करके परिणाम बदले गए।

बता दें कि जिस बड़े अंतर के साथ कांग्रेस को मध्य प्रदेश में शिकस्त मिली है, उससे कांग्रेस पार्टी सदमे की स्थिति में है। कांग्रेस तो दूर बीजेपी के नेताओं को भी इस तरह के परिणाम आने का अंदाजा नहीं था। इस चुनाव में कांग्रेस के कई बड़े नेता हार गए हैं, जिनमें नेता प्रतिपक्ष डॉक्टर गोविंद सिंह, कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी और पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।