बेटियों को कॉलेज में प्रवेश करने पर 20 हजार देगी शिवराज सरकार, सीएम ने की घोषणा

प्रदेश की बेटियों को यह राशि लाडली लक्ष्मी योजना के तहत दी जाएगी, सीएम ने कहा है कि बेटियों की उच्च शिक्षा का भी पूरा प्रबंध किया जाएगा

Updated: Aug 22, 2021, 06:26 PM IST

बेटियों को कॉलेज में प्रवेश करने पर 20 हजार देगी शिवराज सरकार, सीएम ने की घोषणा

भोपाल। रक्षा बंधन के अवसर पर राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के बेटियों को सौगात दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की है कि कॉलेज में प्रवेश करने वाली बेटियों को अब उनकी सरकार 20 हजार रुपए की राशि प्रदान करेगी। यह राशि लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत दी जाएगी। 

राज्य सरकार की इस योजना की घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि हमने तय किया है कि कॉलेज में बेटियाँ प्रवेश करेंगी, तो लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत एकमुश्त रु. 20,000 की राशि प्रदान करेंगे।मैं मेरी बेटियों को आश्वस्त करता हूँ कि उनकी उच्च शिक्षा का भी पूरा प्रबंध किया जाएगा। उसके लिए आवश्यक आर्थिक व्यवस्थाएँ भी की जाएंगी। 

इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कहा कि उनकी सरकार ने यह व्यवस्था की थी कि अगर बहनों के नाम पर कोई संपत्ति रजिस्टर करवाता है तो इसके लिए एक फीसदी ही रजिस्ट्री शुल्क लगेगा। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि इस पहल के बाद बहनों के पक्ष में दस फीसदी अधिक रजिस्ट्री हुई है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि महिला स्वसहायता समूहों को सरकार की गारंटी और कम ब्याज पर ऋण देने की व्यव्स्था की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने वैक्सीनेशन अभियान पर जोर देते हुए कहा कि मेरी प्रिय बहनों, भाई को राखी बांधने जाओ, तो उससे यह भी पूछना की उसने वैक्सीन लगवाई कि नहीं।टीका न लगवाया हो तो वचन ले लेना कि भैया तुम भी टीका लगवाओ और परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लगवाओ।जिन बहनों ने टीका न लगवाया हो, वे भी तुरंत टीका लगवाएँ।

इससे पहले सीएम ने आज अपने आवास पर बच्चों से राखी बंधवाई। सीएम ने खुद अपने ट्विटर हैंडल पर तस्वीरों को साझा करते हुए कहा कि आज रक्षाबंधन के अवसर पर नन्ही बहन कनक, शैली और कल्पना से राखी बंधवाई।आज सभी भाइयों और बहनों को ढेरों शुभकामनाएँ देता हूँ। भाई अपनी बहनों की सदैव रक्षा करें, बहनें अपने भाइयों को स्नेह और आशीर्वाद दें।