चुनाव से पहले सीएम शिवराज का बड़ा दांव, अतिथि विद्वानों को 50 हजार फिक्स सैलरी देने का किया ऐलान

सोमवार को सीएम शिवराज ने सरकारी कॉलेजों के अतिथि विद्धानों को 50 हजार फिक्स सैलरी देने के साथ भर्ती में 25 फीसदी आरक्षण देने की बात कही।

Publish: Sep 11, 2023, 07:04 PM IST

Image courtesy- DB
Image courtesy- DB

भोपाल। मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सीएम शिवराज हर वर्ग को साधने की कोशिश में लगे हुए हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री सिंह ने बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए प्रदेश के शासकीय कॉलेजों के अतिथि विद्वानों को साधने की कोशिश की है।

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित अतिथि विद्वानों एवं अतिथि व्याख्याताओं की महापंचायत में सीएम शिवराज सिंह ने कई घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि अब अतिथि विद्वानों को दैनिक मानदेय के स्थान पर मासिक वेतन दिया जाएगा जो 50 हजार तक होगा। उनके लिए अवकाश में भी शासकीय सेवकों के समान व्यवस्था रहेगी। आईटीआई में पढ़ाने वाले विद्वानों के लिए भी इसी तरह वेतन और अवकाश मिलेंगी।

सीएम ने आगे कहा कि अतिथि विद्वानों के लिए पीएससी की परीक्षा में अब 25 प्रतिशत पदों पर आरक्षण दिया जाएगा। अतिथि विद्वानों को अभी प्रतिवर्ष चार और अधिकतम 20 अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं और पेपर 900 नंबर का होता है। इसको बढ़ाकर अधिकतम 10 प्रतिशत तक अंक कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही उन सभी विद्वानों को अकादमिक सत्र के दौरान अपने आसपास के क्षेत्र के मनचाहे कॉलेज में ट्रांसफर लेने की भी सुविधा रहेगी। 

चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि अब कोई भी अतिथि विद्वान जो 4 साल से लगातार कॉलेजों में पढ़ा रहा है उसे बाहर नहीं किया जाएगा। अब ऐसी व्यवस्था बनाएंगे कि फालएन आउट की नौबत ही नहीं आएगी।