बारिश ने खोल दी सिस्टम की पोल, तीन दिन में चार पुल टूटे, रेलवे ट्रैक बहे और अनेक रास्ते बंद हो गए

ग्वालियर चंबल क्षेत्र में सड़क और रेल मार्ग हुआ क्षतिग्रस्त, तीन दिन से जारी मूसलाधार बारिश से चार पुल बह गए। भिंड का इंदुर्खी पुल, बुधवार को दतिया के सेंवढ़ा पुल टूटा, मंगलवार को दतिया में रतनगढ़ वाली माता मंदिर का पुल ढहा और दतिया के ही लांच पिछोर का पुल भी ढहा

Updated: Aug 04, 2021, 06:19 PM IST

बारिश ने खोल दी सिस्टम की पोल, तीन दिन में चार पुल टूटे, रेलवे ट्रैक बहे और अनेक रास्ते बंद हो गए

शिवपुरी। ग्वालियर चंबल क्षेत्र के दतिया, गुना, भिंड, शिवपुरी, श्योपुर में बारिश ने कहर बरपा रखा है। इलाके के सात जिलों के करीब 1225 गांवों में बाढ़ का कहर है, प्रशासन ने NDRF और सेना की मदद से साढ़े 5 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया है,  7 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि 25 लोगों के लापता होने की खबर है।

मध्यप्रदेश में इस सीजन में कुल 533 मिमी बारिश हो चुकी है जो कि सामान्य से11 प्रतिशत ज्यादा है। ग्वालियर चंबल संभाग में औसत से कहीं ज्यादा बारिश अब तबाही मचा रही है। शिवपुरी में 1 जून से अब तक 932 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। इन इलाकों में सबसे ज्यादा बारिश पिछले तीन दिनों में हुई है जिसकी वजह से बाढ़ आ गई है। 

बारिश बहा ले गई रेलवे ट्रैक

शिवपुरी के सीमावर्ती इलाकों में तीन दिनों से जारी लगातार भारी बारिश के कारण कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। शिवपुरी से मोहना जाने वाले रेलवे मार्ग पर पानी भरने से रेलवे ट्रैक के नीचे की सारी बजरी गिट्टी पानी के तेज बहाव की वजह से बह गई है। जिसकी वजह से रेलवे लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। मार्ग में पानी ही पानी नजर आ रहा है। वहीं शिवपुरी जिले के नरवर मोगरोनी का ब्रिज टूट गया है।

 

ग्वालियर चंबल संभाग में भारी बारिश की वजह से दतिया जिले के कई पुल गिर गए हैं। जिसकी वजह से शहर का संपर्क टूट गया है। ग्वालियर के पास डबरा में सिंध पुल को भी नुकसान पहुंचा है, जिसकी वहज से आवागमन रोक दिया गया है।

और पढ़ें: बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के हवाई दौरे पर निकले सीएम, ग्वालियर चंबल में फंसी हुई है बड़ी आबादी

बुधवार को डबरा सिंध पुल के दोनों तरफ जाम लग गया है। सड़क मार्ग से ग्वालियर झांसी जाने वालों को रोक दिया गया है।

और पढ़ें: ग्वालियर चंबल में हो रही आफत की बारिश, दतिया में बारिश ने मचाई तबाही ढ़ह गए 4 पुल

दरअसल ग्वालियर जिले में औसत से 31 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है। अब तक यहां 449 मिमी बरसात दर्ज की जा चुकी है। गुना में 102 फीसदी और शिवपुरी में 132 फीसदी ज्यादा वर्षा दर्ज की जा चुकी है।