होशंगाबाद का नाम बदलकर किया जाएगा नर्मदापुरम, मुख्यमंत्री शिवराज का एलान

होशंगाबाद का नाम मालवा सल्तनत के सुल्तान होशंगशाह के नाम पर है, अब सरकार इसका नाम बदलने

Updated: Feb 20, 2021, 10:47 AM IST

होशंगाबाद का नाम बदलकर किया जाएगा नर्मदापुरम, मुख्यमंत्री शिवराज का एलान
Photo Courtesy: Times Of India

होशंगाबाद। भोपाल से सटे होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम किया जाएगा। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा कर दी है। उन्होंने यह एलान नर्मदा जयंती के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में की। शिवराज ने कार्यक्रम के दौरान लोगों से होशंगाबाद का नाम नर्मदापुर किए जाने को लेकर पूछा। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद लोगों ने शिवराज के इस सुझाव का समर्थन किया। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने नाम बदलने का एलान कर दिया।

शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम के दौरान कहा, एक बार पहले भी यह मांग उठी थी तब हमने संभाग का नाम नर्मदापुरम कर दिया था। लेकिन तब दिल्ली वाले नहीं माने थे, अब तो दिल्ली वाले भी मान जाएंगे। सरकारी रिकॉर्ड्स के अनुसार होशंगाबाद नाम सबसे पहले 1405 में होशंगशाह के शासन काल के दौरान सामने आया।  मालवा सल्तनत के बादशाह होशंगशाह ने ही होशंगाबाद के किले को बनवाया था। धार जिले के मांडू में स्थित मकबरा होशंगशाह का ही मकबरा है। 

बहरहाल मुख्यमंत्री द्वारा होशंगाबाद का नाम बदले जाने की घोषणा के बाद लोग उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के रास्ते पर चलने वाले नेता के तौर पर देख रहे हैं। उत्तर प्रदेश की सरकार भी शहरों और जगहों के नाम बदलने में काफी दिलचस्पी लेती है। अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उसी नक्शे कदम पर चलते हुए शहरों का नाम बदलने की बातें कर रहे हैं।