सरकार ने कितने ठेके दिए हैं, कितनी रिश्वत ली है, मेरे पास पूरी जानकारी है: कमलनाथ

कमलनाथ ने रविवार को पीसीसी मुख्यालय में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि शिवराज सिंह चौहान को सीएम फेस घोषित करने में भाजपा को शर्म आ रही है।

Updated: Sep 24, 2023, 03:31 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब महज दो महीने का समय बचा है। विपक्षी दल कांग्रेस ने चुनाव प्रचार अभियान में पूरी ताकत झोंक दी है। प्रदेश कांग्रेस के सात दिग्गज नेता प्रदेशभर में जन आक्रोश यात्राओं का नेतृत्व कर रहे हैं। पीसीसी चीफ कमलनाथ भी लगातार रैलियां कर रहे हैं। रविवार को पूर्व सीएम कमलनाथ ने पीसीसी मुख्यालय में सीएम चौहान पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने किस ठेके में कितनी रिश्वत ली है, उन्हें इस बात की भी जानकारी है।

रविवार को भोपाल स्थित कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कमलनाथ ने कहा, 'भाजपा शिवराज सिंह चौहान को सीएम फेस घोषित नहीं कर रही है। उन्हें चेहरा घोषित करने में बीजेपी को शर्म आ रही है। पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह मध्य प्रदेश में आयेंगे तो किसके पक्ष में बोलेंगे? वे सिर्फ पार्टी का बोलेंगे लेकिन शिवराज सिंह चौहान को लेकर नहीं बोलेंगे।'

राज्य सरकार द्वारा लगातार कर्ज लिए जाने को लेकर पूर्व सीएम ने कहा कि सरकार कर्ज लेकर ठेके बांट रही है और कमीशन ले रही है। सरकार ने कितने ठेके दिए हैं, कितना एडवांस दिया है उसका हिसाब लगा लीजिए। सब ओपन है। उन्होंने दावा किया कि ठेकों में सरकार ने कितनी रिश्वत ली है, मेरे पास उसकी भी पूरी जानकारी है। कमलनाथ ने आगे कहा कि मेरे राजनीतिक करियर में किसी ने उंगली नही उठाई है। भाजपा को अब  पाकिस्तान, खालिस्तान, अफ़गानिस्तान मिल जाएगा। वे असल मुद्दों से ध्यान मोड़ना चाहते हैं। मेरे नाम से उनके पेट में दर्द होता है।

सीएम चौहान ने दावा किया है कि बीजेपी इस बार ऐतिहासिक जीत दर्ज करेगी। इसपर पलटवार करते हुए कमलनाथ ने कहा, 'शिवराज सिंह चौहान की बात कभी सच निकलती है क्या? मैं कहता हूं यह और कहें। मध्य प्रदेश की जनता पर मुझे पूरा विश्वास है। मैं भी जनता को देखता हूं, अगर ऐतिहासिक जीत होने की बात है तो उन्हें शासकीय तंत्र का उपयोग करने की क्या आवश्यकता है? पूरी शासकीय मीटिंग हो रही है, शासकीय खर्चे पर हो रही है, इससे बड़ा दुरुपयोग क्या हो सकता है?

जन आक्रोश यात्राओं में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नारेबाजी पर कमलनाथ ने कहा कि सब दावेदारी की नारेबाजी है। इसमें कौन सी गलत बात है। कोई अपनी दावेदारी के लिए नारेबाजी करता है तो करे।चार हजार लोगो ने दावेदारी की है। सब कहते हैं मैं हारने वाला नही हूँ, मैं ही जीतूंगा। हम जिताऊ व्यक्ति को ही प्रत्याशी बनाएंगे। 

भाजपा कह रही है कि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने जन आक्रोश यात्राओं से दूरी बना ली है। इसपर कमलनाथ ने कहा कि मैं छिंदवाड़ा गया था। वहां जन आशीर्वाद यात्रा में शामिल हुआ था। परसों दिग्विजय सिंह भी जा रहे हैं। हमने सात टीमें बनाई है, वह लोग यात्रा कर रहे हैं। जन आक्रोश यात्रा के पोस्टर में दिग्विजय सिंह की तस्वीर नहीं होने पर पूर्व सीएम ने कहा कि उन्होंने खुद पोस्टर में अपनी तस्वीर नहीं रखने की बात कही थी। कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की सूची कब जारी करेगी। इस सवाल के जवाब में कमलनाथ ने कहा कि सूची आती रहेगी, हम अभी इशारा कर देंगे। कल दिल्ली में भी बैठक है। इंटरनेट का जमाना है, जानकारी मिल जाएगी।