बीजेपी के बजट का मतलब है कर्ज, कमीशन और सत्यानाश, शिवराज सरकार के बजट पर बरसे कमलनाथ

कमलनाथ ने विधानसभा परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बजट का मतलब होता है आय, व्यय और विकास लेकिन बीजेपी सरकार के बजट का मतलब है कर्ज, कमीशन और सत्यानाश।

Updated: Mar 01, 2023, 03:05 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने बुधवार को अपने चौथे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया। बजट को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस राज्य सरकार पर हमलावर दिखी। पूर्व सीएम कमलनाथ ने इसे सत्यानाश का बजट करार दिया। पीसीसी चीफ ने कहा कि बजट का मतलब होता है आय, व्यय और विकास लेकिन बीजेपी सरकार के बजट का मतलब है कर्ज, कमीशन और सत्यानाश।

विधानसभा परिसर में मीडिया को संबोधित करते हुए कमलनाथ ने कहा, "यह मनोरंजन और झूठ का बजट है। घोषणावीर सरकार का घोषणाओं का स्मारक है। झूठी सरकार का झूठा बजट है। ये कर्ज कमीशन और सत्यानाश का बजट है। सबकुछ सिर्फ प्रस्तावित है और प्रावधान है। यदि हम पिछले साल का बजट देखें उसमें भी जो प्रस्तावित और प्रावधान थे उसमें से 55 फीसदी का ही वितरण हुआ। शिवराज सरकार पिछले साल की बजट को पूरा करे।"

कमलनाथ ने आगे कहा कि ये बजट तो केवल तीन महीनों का है। ये सिर्फ चुनावी घोषणा, गुमराह और कलाकारी का बजट है। पिछले साल मध्य प्रदेश में 90 लाख नौजवान बेरोजगार थे। इस साल एक करोड़ नौजवान बेरोजगार हैं। पिछले साल जितने स्कूलों में शिक्षक नहीं थे, अस्पताल में डॉक्टर नहीं थे, उसमें 25 फीसदी की वृद्धि हुई है।"

बजट पेश करते वक्त आज विधानसभा में जमकर हंगामा देखने को मिला। विपक्षी दल के विधायक गैस सिलेंडर लेकर विधानसभा पहुंचे थे। दरअसल, केंद्र सरकार ने आज घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपए की वृद्धि की है। मूल्यवृद्धि के खिलाफ विपक्षी विधायकों ने गैस सिलेंडर के साथ प्रदर्शन किया। बजट भाषण के बीच गैस सिलेंडर लेकर पहुंचे कांग्रेस विधायकों ने सदन से वॉकआउट भी किया।

इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, वे कहते हैं कि महिलाओं को 1000 रुपए देंगे, लेकिन गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए। विपक्ष के हंगामे पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ और नेता प्रतिपक्ष से अनुरोध करते हुए कहा कि प्रदेश बजट भाषण पूरा सुनना चाहता है। वहीं, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार ने सिलेंडर पर दाम नहीं बढ़ाए हैं।