एमपी बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की पूरक परीक्षाओं की समय सारणी में बदलाव 

 कक्षा 12 वीं की सभी विषयों की पूरक परीक्षाएं 20 जून से, कक्षा 10 वीं की पूरक परीक्षाएं 21 जून से शुरू होंगी, परीक्षाएं 1 जुलाई तक चलेंगी 

Publish: Jun 07, 2022, 11:19 AM IST

एमपी बोर्ड की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की पूरक परीक्षाओं की समय सारणी में बदलाव 

भोपाल। 
मध्य प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम और तिथियों को देखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड ने अपनी कक्षा 10 वीं और 12 वीं की पूरक परीक्षाओं की समय सारणी में आंशिक बदलाव किया है। कक्षा 12 वीं की सभी विषयों की पूरक परीक्षाएं सोमवार, 20 जून से शुरू होकर 1 जुलाई तक चलेंगी। इसी तरह  कक्षा 10 वीं की पूरक परीक्षाएं मंगलवार, 21 जून से शुरू होंगी और 1 जुलाई तक चलेंगी। परीक्षाएं सुबह 9 बजे से 12 बजे के बीच ही होंगी। हायर सेकेंडरी व्यवसायिक (द्वितीय अवसर) की पूरक परीक्षा 21 जून से 30 जून तक होगी। 

संशोधित पूरक परीक्षा के कार्यक्रम को मंडल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर भी देखा जा सकता है। पूरक परीक्षा के कार्यक्रम में ये बदलाव राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित स्थानीय निकाय चुनावों को देखते हुए किया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से इस वर्ष आयोजित हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा की अंकसूची जिला स्तर पर बनी समन्वयक संस्थाओं को सौपीं जा चुकी है। स्कूल के प्राचार्य अपने स्कूल की अंकसूची इन समन्वयक संस्थाओं से प्राप्त कर सकते हैं। 
डी.एल.एड. मुख्य परीक्षा प्रथम वर्ष या द्वितीय वर्ष 2022 की मुख्य परीक्षा नियत तारीख पर होगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी 8 से 15 जून तक नियत शुल्क के साथ ऑनलाइन परीक्षा फार्म भर सकेंगे। परीक्षा की अंतिम तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा।