भोपाल में अनलॉक धीरे-धीरे शुरू, 1 जून से खुलेंगे सैलून और किराना दुकान, रेस्टोरेंट रहेंगे बंद

मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया अनलॉक प्लान, पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा होने के बावजूद खुलेंगी दिनचर्या से जुड़ी दुकानें

Updated: May 28, 2021, 03:10 PM IST

भोपाल में अनलॉक धीरे-धीरे शुरू, 1 जून से खुलेंगे सैलून और किराना दुकान, रेस्टोरेंट रहेंगे बंद
Photo Courtesy: Freepress Journal

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल भी 1 जून से अनलॉक होने जा रहा है। प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने बताया है कि सोमवार से दिनचर्या से जुड़ी दुकानें खोलने का निर्देश जारी किया जाएगा। पहले फेज के अनलॉक के दौरान सैलून, किराने की दुकानें व फल-सब्जी के बाजार खुलेंगे। हालांकि, चिंता का विषय ये है कि राजधानी में कोरोना पॉजिटिविटी रेट अब भी पांच फीसदी से ज्यादा है।

सारंग ने बताया है कि अभी शहर को पूरी तरह से नहीं खोला जाएगा। उन्होंने कहा, 'हम सकारात्मक सोच के साथ काम कर रहे हैं। जल्द ही अनलॉक का प्लान फाइनल कर लिया जाएगा। एक दो दिनों में अनलॉक से जुड़ी विस्तृत गाइडलाइंस सामने आ जाएंगे।' माना जा रहा है कि अनलॉक के पहले फेज में अतिआवश्यक चीजों के साथ रोजमर्रा के जीवन में उपयोगी किराने की दुकान, फल-सब्जी के बाजार, सैलून तथा अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले सेक्टर्स खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें: बैंक के सामने पासबुक रख कर रात भर ज़मीन पर लेटे रहे किसान, बैंक प्रबंधकों पर अपने परिचितों को पहले टोकन देने का लगा आरोप

चूंकि, राजधानी में कोरोना का कहर अब भी जारी है और कोरोना पॉजिटिविटी रेट भी पांच फीसदी से नीचे नहीं आया है। ऐसे में रेस्टोरेंट, होटल्स, मॉल और सिनेमा हॉल जैसे भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों को बंद ही रखा जाएगा। प्राइवेट कंपनियां, स्कूल, कंस्ट्रक्शन वर्क व पान-गुटखा दुकानों को खोलने को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है, बल्कि इनपर विचार किया  जा रहा है। 

अनलॉक के दौरान नाइट कर्फ्यू की प्रक्रिया भी अभी विचाराधीन है। चूंकि, लॉकडाउन के पहले से नाइट कर्फ्यू लागू है, ऐसे में माना जा रहा है कि उसे पूर्वानुसार ही रखा जाएगा। शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लागू रहेगा या नहीं इसे लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। इसके पहले सरकार ने फैसला लिया था कि जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है वहां लॉकडाउन नहीं खोला जाएगा।