MP: दलित घोड़ी चढ़ा तो पुरे गांव ने बारात पर बरसाए पत्थर, बारातियों के साथ पुलिसकर्मी भी घायल

छतरपुर के ग्राम चौरई में एक दलित दूल्हे के द्वारा घोड़े पर बैठकर गांव में बारात निकाली जा रही थी, उसी दौरान बारातियों पर जमकर पथराव कर दिया गया।

Updated: Jun 06, 2023, 07:04 PM IST

छतरपुर। मध्य प्रदेश में दलितों के ख़िलाफ़ उत्पीड़न के मामले थमने के नाम हीं ले रहे हैं। छतरपुर में एक दलित दूल्हे की बारात पर पथराव करने का मामला सामने आया है। दलित दूल्हे को घोड़ी पर सवार देख गांव के दबंग बिदक गए। उन्होंने दूल्हे की रास पर पथराव कर दिया। उन्हें गरीब दलित का घोड़ी चढ़ना इतना नगवार गुजरा कि उपद्रवियों की तरह दूल्हे की रास फिराई पर पत्थर बरसाना शुरू कर दिए। हैरानी की बात ये है कि पुलिस की मौजूदगी में भी दबंगों की पत्थरबाजी नहीं रुकी। पत्थरबाजी के कारण बारातियों के साथ तीन पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छतरपुर जिले के बक्सवाहा स्थित चौराई गांव में दलित समुदाय के अमित अहिरवार की शादी सागर जिले के शाहगढ़ में होने वाली थी। सोमवार को अमित को रीति-रिवाज के साथ दूल्हा बनाकर घोड़ी पर बैठाकर परिजन और रिश्तेदार गांव में रास फिराई करा रहे थे। उसे घोड़ी पर बैठा देख गांव के दबंग परिवार नाराज हो गए और घोड़ी से उतरने को बोला। जब अमित और परिजन ने घोड़ी से उतरने मना कर दिया तो दबंगों ने एकत्रित होकर पत्थरबाजी शुरू कर दी। 

इस अप्रत्याशित हमले में बारातियों ने दौड़-लागाकर अपनी जान बचाई। इसके बाद पूरे गांव में अफरातफरी का माहौल हो गया। सूचना पाकर एसपी अमित सांघी दो थानों की फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे और भारी पुलिस बल के साथ बारात को रवाना किया। हैरानी की बात ये है कि जिला एसपी के नेतृत्व में भारी पुलिस की तैनाती के बावजूद पत्थरबाजी नहीं रुकी। देर शाम पुलिस की मौजूदगी में ही किसी तरह बारात शाहगढ़ को रवाना हुई। पथराव में कई बाराती और 3 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: मेगालोमैनिया नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का कटाक्ष

बड़ा मलहरा DSP शशांक जैन ने बताया कि बारात को पुलिस की सुरक्षा दी गई। शादी के बाद भी अन्य कार्यक्रम पुलिस सुरक्षा में किए जाएंगे। दूल्हा दिल्ली में काम करता है। मंगलवार को बारात को लौटना है, जिसे सुरक्षा प्रदान की गई है। शादी के बाद के अन्य कार्यक्रम पुलिस सुरक्षा में ही पूर कराए जाएंगे। वहीं आरोपियों की तलाश जारी है। उन्हें जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा 

पुलिस ने इस मामले में 50 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है, जिसमें 20 आरोपी नामजद हैं। पुलिस की कार्रवाई मंगलवार सुबह 4 बजे तक चलती रही। आरोपियों पर रास्ता रोकने, बलवा का प्रयास, बलवा, पथराव, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, मारपीट, धमकी देने समेत SC-ST एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।