MP: मोहन यादव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला बने डिप्टी सीएम

मोहन यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह जेपी नड्डा समेत अन्य गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में मध्य प्रदेश के सीएम पद की शपथ ली।

Updated: Dec 13, 2023, 12:35 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश को आज अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया है। मोहन यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा समेत अन्य गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ली। सीएम मोहन यादव के साथ दो डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने भी पद की शपथ ली। फिलहाल, कैबिनेट के सदस्यों का शपथग्रहण नहीं हुआ है।

सीएम मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पीएम मोदी, गह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, और विधानसभा स्पीकर नरेंद्र तोमर मंच पर मौजूद रहे। इन सभी गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में मोहन यादव ने सीएम तो जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ ली। नए सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में राज्य के पुराने सीएम शिवराज सिंह ने हाथ हिलाते हुए जनता का अभिवादन किया।

शपथ लेने से पहले मोहन यादव ने कहा, 'सभी को साथ लेकर चलूंगा और सुशासन सुनिश्चित करूंगा।' शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि नए मुख्यमंत्री राज्य में समृद्धि, विकास और जन कल्याण को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। मित्रो, अब विदा। जस की तस धर दीनी चदरिया...।'

आज मंत्रीमंडल की शपथ नहीं हुई है. राष्ट्रगान के बाद शपथ ग्रहण समारोह का समापन हो गया। इससे स्पष्ट हो गया कि फिलहाल बीजेपी ने मंत्रीमंडल का चयन नहीं किया है और मंत्रीमंडल में कौन-कौन से विधायकों को मंत्री बनने का मौका मिल सकता है, इसे लेकर सस्पेंस बरकरार है।

बता दें कि मोहन यादव पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण से विधायक चुने गए थे। इसके बाद 2018 और फिर 2023 में भी विधानसभा सीट पर जीत हासिल की। वह शिवराज कैबिनेट में उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके हैं। बीजेपी आलाकमान ने शिवराज सिंह चौहान के बाद अब उनको राज्य की सत्ता सौंपी है।