पीएम मोदी का मध्य प्रदेश दौरा, आज झाबुआ से लोकसभा चुनाव प्रचार का करेंगे आगाज

प्रधानमंत्री जनजातीय सम्‍मेलन को संबोधित करने के साथ ही राज्‍य को सात हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात भी देंगे।

Updated: Feb 11, 2024, 11:03 AM IST

झाबुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार, 11 फरवरी को मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। इस दौरे के दौरान पीएम झाबुआ में आदिवासी समुदाय के एक सम्मेलन में शामिल होंगे और जिलावासियों को संबोधित करेंगे।
मध्य प्रदेश में पीएम मोदी झाबुआ से लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। ट्राइबल थीम पर प्रधानमंत्री के लिये विशेष रथ तैयार किया गया है। हॉटलाइन सूत्र के मुताबिक़ ओपन जीप में PM के साथ CM मोहन यादव , VD शर्मा , अर्जुन मुंडा एवं एक सांसद भी सवार रहेंगे ।

पीएम दोपहर 12:40 बजे मध्य प्रदेश के झाबुआ में आदिवासी समुदाय के एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस मौके पर पीएम जिलेवासियों को 7,300 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। दौरे के दौरान प्रधानमंत्री टंट्या मामा भील विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। ये एक ऐसा विश्वविद्यालय होगा, जो यहां के क्षेत्र में उच्च जनजातीय बहुलता वाले जिलों के युवाओं को सुविधाएं प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री लगभग दो लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान योजना के तहत आहार अनुदान की मासिक किश्तों का वितरण करेंगे। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की विभिन्न विशेष पिछड़ी जनजातियों की महिलाओं को पौष्टिक भोजन के लिए 1500 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाते हैं। वे झाबुआ में ‘सीएम राइज स्कूल’ का भी शिलान्यास करेंगे।

बता दें कि रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट हमेशा से भाजपा के लिए रही टफ रही है। इसमें तीन जिलों की आठ विधानसभा सीटें आती है। अलीराजपुर जिले की अलीराजपुर व जोबट, झाबुआ जिले की झाबुआ, थांदला व पेटलावद और रतलाम जिले की रतलाम शहर, रतलाम ग्रामीण व सैलाना शामिल हैं।

हाल में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों पर गौर करें तो आठ विधानसभा सीटों में चार सीटों पर भाजपा का कब्जा है। तीन सीटें जोबट, झाबुआ, थांदला कांग्रेस ने जीती है। वहीं सैलाना में भारत आदिवासी पार्टी को जीत मिली है। विधानसभा में भाजपा-कांग्रेस को मिले वोट को जोड़ लिया जाए तो भाजपा इस लोकसभा सीट पर सिर्फ 23595 वोट की ही लीड ले पाई है। यानी यहां टक्कर का मुकाबला है।