रतलाम: आभासी दुनिया में सांप्रदायिक विवाद, गूगल मैप पर बदला मंदिर का नाम, मुस्लिम युवक गिरफ्तार

रतलाम में एक मुस्लिम युवक ने कथित रूप से गूगल मैप पर अंबे माता मंदिर का नाम बदलकर कहकशां मस्जिद कर दिया, हिंदू संगठनों ने इसपर नाराजगी जताई, पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है

Updated: Jul 08, 2022, 09:28 AM IST

रतलाम: आभासी दुनिया में सांप्रदायिक विवाद, गूगल मैप पर बदला मंदिर का नाम, मुस्लिम युवक गिरफ्तार

रतलाम। मध्य प्रदेश में सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। स्थिति ये है कि अब आभासी दुनिया में भी सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न होने लगे हैं। रतलाम जिले में एक मुस्लिम युवक ने कथित रूप से गूगल मैप पर मंदिर को मस्जिद बता दिया। इसके बाद बहुसंख्यक हिंदू आबादी की भावनाएं आहत हुई और युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

मामला रतलाम जिले के नामली थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम भदवासा का है। यहां लोगों ने पाया कि गूगल मैप अंबेमाता मंदिर के स्थान पर कहकशां मस्जिद बता रहा है। यह बात फैलते ही ग्रामीण इकट्ठा हो गए। ग्रामीणों को पता चला कि यह हरकत गांव के ही शाहरुख नामक एक युवक ने किया है। ग्रामीणों ने पहले शाहरुख से पूछताछ की फिर थाने पहुंच गए। 

ग्रामीण राजेश पाटीदार ने नामली थाने में आरोपी शाहरूख के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई। पाटीदार ने पुलिस को बताया कि बुधवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे उन्होंने अपने मोबाइल फोन पर गूगल मैप खोला तो पाटीदार समाज के अंबेमाता मंदिर की लोकेशन के स्थान पर कहकशां मस्जिद भदवासा लिखा आया। लोकेशन क्लीक करने पर भदवासा के शाहरूख पठान की आइडी दिखाई दी। शाहरूख ने जानबुझकर मंदिर के स्थान पर मस्जिद लोकेशन डालकर लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई।

थाना प्रभारी कटारे ने बताया कि 27 वर्षीय शाहरूख के खिलाफ आईपीसी की धारा 295A के तहत प्रकरण दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके मित्र 29 वर्षीय आमीन व 17 वर्षीय एक नाबालिग लड़के को भी हिरासत में लिया गया था। तीनों के मोबाइल फोन भी जब्त किए गए हैं। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है।