कॉलेजों में जल्द जमा करें टीसी वरना कैंसिल होगा एडमिशन, शिक्षा विभाग ने जारी किया यह आदेश

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग का आदेश, 19 दिसंबर तक टीसी जमा नहीं करने पर रद्द होगा एडमिशन, इस साल ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्सेज़ में दाखिला लेने वालों पर पड़ेगा असर

Updated: Dec 04, 2020, 03:58 PM IST

कॉलेजों में जल्द जमा करें टीसी वरना कैंसिल होगा एडमिशन, शिक्षा विभाग ने जारी किया यह आदेश
Photo Courtesy: Zeenews

भोपाल। मध्य प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में 2020-21 में ग्रेजुएशन (यूजी) और पोस्टग्रेजुएशन (पीजी) में एडमिशन लेने वाले छात्र-छत्राओं के लिए बेहद ज़रूरी ख़बर है। जिन विद्यार्थियों ने संबंधित कॉलेजों में अभी तक ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) और माइग्रेशन नहीं जमा किया है, वे 19 दिसंबर तक जमा कर दें, वरना उनका एडमिशन कैंसिल कर दिया जाएगा।मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

शिक्षा विभाग के इस आदेश के बाद अब तय समय-सीमा में अपने कॉलेज जाकर टीसी, माइग्रेशन जमा नहीं करने पर संबंधित छात्र-छात्रा का एडमिशन बिना देर किए निरस्त कर दिया जाएगा। पूर्व में कॉलेज लेवल काउंसलिंग के पांचवें राउंड में टीसी, माइग्रेशन एवं अन्य दस्तावेजों का सत्यापन कराकर महाविद्यालयय में जमा करने की अंतिम तारीख 12 दिसंबर थी जिसे अब बढ़ाया गया है।

क्यों बढ़ाई गई समय सीमा

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हो सके, इस बात को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी कॉलेजों में डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन कराने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, छात्र-छात्राओं का टेम्परेचर मापने आदि निर्देशों का पालन सख्ती से कराने को कहा है। इन सब वजहों के कारण डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन कार्य में अनुमान से ज्यादा समय लग रहा है। इसकी वजह से विभाग ने वेरिफिकेशन की समय सीमा बढ़ा दी है। लेकिन विभाग का कहना है कि अब इस नई समय सीमा को सख्ती से लागू किया जाएगा।