जो प्यार आपने मुझे दिया है वही नकुलनाथ को भी दीजिए, छिंदवाड़ा के लोगों से कमलनाथ की भावुक अपील

आपके बीच घोषणावीर भी आयेंगे जो अनेकों प्रकार की बातें करेंगे और बरगलायेंगे, लालच भी देंगे और गुमराह भी करेंगे, लेकिन आप लोगों को सच्चाई का साथ देना हैं: कमलनाथ

Updated: Apr 10, 2024, 03:34 PM IST

छिंदवाड़ा। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं। पहले चरण के चुनाव में अब महज कुछ दिन ही शेष हैं। पहले चरण में सभी की नजरें छिंदवाड़ा पर टिकी हुई है। भाजपा के तमाम प्रयासों के बावजूद यहां कांग्रेस मजबूती से डटी हुई है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा वासियों से भावुक अपील करते हुए कहा है कि जो प्यार आपने मुझे दिया है वही नकुलनाथ को दीजिए।

कमलनाथ ने बुधवार को छिंदवाड़ा के चौरई एवं चांद में आयोजित जनसभाओं में उमड़े जनसैलाब को सम्बोधित करते हुये कहा कि देश व प्रदेश की जनता ने जब स्किल इंडिया का नाम भी नहीं सुना था, तब से छिन्दवाड़ा में स्किल सेन्टर संचालित हो रहे हैं। इन सेन्टरों से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा निरंतर रोजगार से जुड़ रहे हैं। प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में सर्वाधिक स्किल सेन्टरों वाला जिला हमारा है। जब यह सुनता हूं तो मेरी छाती गर्व से चौड़ी होती है। कभी लोग पूछते थे कौन सा छिंदवाड़ा आज उसी छिंदवाड़ा का नाम देश ही नहीं विदेशों में जाना जाता है और इसका सबसे बड़ा श्रेय मैं अपने जिले की जनता को देता हूं। 

कमलनाथ ने आगे कहा कि मैंने तो कभी घोषणायें नहीं की, किन्तु जो सपना हमने देखा था उसे साकार करने के लिये मैं निरंतर कार्यरत हूं ताकि जो शेष है वह भी पूरा हो सके और मेरे जिले की आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित हो। जनता के सहयोग से चौरई में माचागोरा जलाशय का निर्माण कराया तो आज जिले के तीन सौ से अधिक गांव में सिंचाई व पीने के लिये पानी की सप्लाई दी जा रही है। किसानों के खेतों में ठण्ड और गर्मी के दिनों की फसलों की पैदावार बढ़ गई जिससे हमारे जिले के किसान आर्थिक रूप से सम्पन्न हुये। कर्मचारियों के हितों में पहले भी अनेक फैसले लिये और आगे भी लिये जायेंगे। मैंने तो सभी वर्गों का ध्यान रखा ताकि हमारा संसदीय क्षेत्र निरंतर उन्नति व प्रगति के पथ पर आगे बढ़ें। इसमें आप लोगों की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है, क्योंकि आप सभी ने मिलकर जिले के विकास के लिये मुझे अवसर प्रदान किये। मैं चाहता हूं कि इस तरह आप नकुलनाथ को भी पुन: चुनें जिससे हम सभी मिलकर जिले के विकास को और आगे लेकर जा सकें।

पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपने उद्बोधन में आगे कहा कि आप लोगों के बीच घोषणावीर भी आयेंगे जो अनेकों प्रकार की बातें करेंगे और बरगलायेंगे, लालच भी देंगे और गुमराह भी करेंगे, लेकिन आप लोगों को सच्चाई का साथ देना हैं। क्योंकि झूठ भी आप लोगों के सामने हैं, विधानसभा चुनाव से पहले किये गये वादे आज तक भाजपा पूरे नहीं कर पाई है यह बात मत भूलियेगा। क्या कहा था 450 रुपये में सिलेण्डर देंगे, सस्ती दरों पर बिजली देंगे, माताओं बहनों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु कम ब्याज दरों पर लोन देंगे, ये सब झूठ साबित हुये हैं। मैं तो प्रत्येक सभा में कहता हूं कि मैंने अपने जिले के परिवारजनों के सहयोग से जो विकास किया है उसकी मैंने कभी घोषणा नहीं की और काम करके दिखाया है तभी तो आज हमारा छिंदवाड़ा विश्व पटल पर छाया हुआ है।

उन्होंने आगे कहा जाता मैं अंतिम सांस तक छिंदवाड़ा की सेवा करूंगा। छिन्दवाड़ा मेरा परिवार हैं, मुझे अन्य जिलों में अनेक बार कहा गया कि आप हमारे जिले को गोद ले लीजिये और चुनाव लड़िये जीतने की जिम्मेदारी हमारी, मैंने तो हर बार उन्हें एक ही जवाब दिया कि छिंदवाड़ा मेरा परिवार है जिसे मैं कभी नहीं छोड़ सकता, क्योंकि छिंदवाड़ा ने मुझे कभी छोड़ा नहीं और मेरे परिवार के सदस्यों ने मुझे कभी निराश किया नहीं। आगे भी नहीं करेंगे। इसीलिये छोड़ने के बारे में तो सोचिये भी मत। मैं हमेशा एक बात कहता हूं कि मेरे जिले की जनता की सोच जैसी सोच किसी अन्य जिले में नहीं मिल सकती और विकास का यही सबसे बड़ा कारण है। अंत में मैं सिर्फ आप लोगों से इतना कहना चाहता हूं कि जो प्यार और विश्वास मुझे आप लोगों ने दिया वही नकुलनाथ को भी दीजिए।