G20 के लोगो में बीजेपी का चुनाव चिन्ह, कांग्रेस बोली- बेशर्मी से प्रचार का कोई मौका नहीं चूकते मोदी

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने जी-20 समिट पर बीजेपी के लोगो पर नाराजगी जताते हुए जवाहर लाल नेहरू का हवाला दिया और कहा कि उन्होंने कांग्रेस के झंडे को भारत का झंडा बनाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

Updated: Nov 09, 2022, 02:54 PM IST

G20 के लोगो में बीजेपी का चुनाव चिन्ह, कांग्रेस बोली- बेशर्मी से प्रचार का कोई मौका नहीं चूकते मोदी

नई दिल्ली। भारत इस साल G-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत की जी-20 का लोगो, थीम और वेबसाइट को लॉन्च किया। हैरानी की बात ये है कि G-20 के लोगो में बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल का उपयोग किया गया है। कांग्रेस ने इसपर आपत्ति जताई है।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने जी-20 समिट पर बीजेपी के लोगो पर नाराजगी जताते हुए ट्वीट किया, ‘आज से 70 साल पहले, देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जी ने कांग्रेस के झंडे को भारत का झंडा बनाने का प्रस्ताव खारिज कर दिया था। अब देश की ओर से बनाए गए G-20 की मेजबानी का लोगो बीजेपी का चुनाव चिन्ह बन चुका है। यब सब हैरान करने वाला घटनाक्रम है। हम जानते हैं कि पीएम मोदी और बीजेपी बेशर्मी से खुद का प्रचार करने का कोई मौका नहीं गंवाएंगे।'

यह पहली बार है जब G20 के लोगों में सत्ताधारी दल के चुनाव चिन्ह का उपयोग किया गया हो। वैश्विक मंच से पार्टी विशेष का प्रचार प्रसार पहले किसी सरकार ने नहीं की। आजादी के बाद जब लोगों ने कांग्रेस के झंडा को देश का झंडा घोषित करने की मांग तो पीएम नेहरू ने खुद उसे रिजेक्ट करते हुए कहा कि देश किसी भी पार्टी से ऊपर है। बवाल बढ़ने के बाद बीजेपी नेताओं द्वारा यह तर्क दिया जा रहा है कि कमल देश का राष्ट्रीय फूल है, इसलिए लोगो में उसका प्रयोग किया गया है।