देश भर में कोरोना पर क़ाबू पाने की कोशिशें तेज़, केंद्र ने 4 राज्यों में भेजी टीम

कई राज्यों में भी जल्द भेजी जा सकती है केंद्रीय टीम, दिल्ली में हालात चिंताजनक, अहमदाबाद में आज रात से सोमवार तक रहेगा कर्फ्यू, मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री आज कर रहे हैं समीक्षा बैठक

Updated: Nov 20, 2020, 02:33 PM IST

देश भर में कोरोना पर क़ाबू पाने की कोशिशें तेज़, केंद्र ने 4 राज्यों में भेजी टीम
Photo Courtesy: Times Magazine

नई दिल्ली। देश भर कई इलाकों में कोरोना के मामलों में फिर तेज़ी आने के बाद केंद्र सरकार ने चार राज्यों में अपनी टीमें भेजी हैं। हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर में ये टीमें कोरोना के खिलाफ अभियान की निगरानी के लिए भेजी गई हैं। इनके अलावा कई और राज्यों में भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों की टीमों को भेजने पर केंद्र विचार कर रहा है। 

दरअसल देश के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों के दौरान कोरोना के मामलों में तेज़ बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कुछ इलाकों में तो हालात इस कदर बिगड़ रहे हैं कि वहां दिसंबर में फिर से लॉक डाउन लागू होने की अटकलें लगाई जाने लगी हैं। जिन राज्यों में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़े हैं, उनमें दिल्ली, हरियाणा, गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं। हरियाणा, उत्तराखंड, मिजोरम, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में कुछ दिनों पहले खोले गए स्कूलों को फिर से बंद किया जा रहा है।

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुरूवार को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई गई थी। दिल्ली में हालात  इतने चिंताजनक हैं कि दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल सरकार को फटकार तक लगा डाली। कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली में मास्क न लगाने वालों के लिए जुर्माना 500 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए तक कर दिया है। वहीं गुजरात के अहमदाबाद में आज रात से सोमवार सुबह तक कर्फ्यू लगाया गया है। इतना ही नहीं, सोमवार से हर रात नौ बजे से सुबह के छह बजे तक लॉक डाउन रहेगा। ये रात्रिकालीन लॉकडाउन अगली सूचना तक जारी रहेगा। 

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद में आज रात से लगेगा 57 घंटे का कर्फ्यू, तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

मध्य प्रदेश में आज हो सकता है फैसला 
मध्य प्रदेश में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कोरोना पर काबू पाने के लिए अहम फैसला किया जा सकता है। दोपहर तीन बजे शुरू होने वाली इस बैठक से पहले राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया है कि प्रदेश में कोरोना की वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए सार्वजिक कार्यक्रमों, बाजारों और रात के लॉकडाउन जैसे मसलों पर विचार किया जाएगा, जिसके बाद गृह विभाग नई गाइडलाइन्स जारी कर सकता है।