अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 16 लोगों की मौत, 40 से अधिक श्रद्धालु लापता

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 16 लोगों की मौत हो गई है जबकि 40 लोग लापता बताए जा रहे हैं, इस घटना के बाद अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है

Updated: Jul 09, 2022, 11:42 AM IST

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 16 लोगों की मौत, 40 से अधिक श्रद्धालु लापता

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से बड़ा हादसा हो गया है। इस घटना में करीब 16 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई तीन दर्जन से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं। इस हादसे के बाद अमरनाथ यात्रा को तत्काल रोक दिया गया है। पीएम मोदी ने इस हादसे पर दुख जताया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बादल फटने की यह घटना शुक्रवार शाम साढ़े 5 बजे हुई। जिस समय बादल फटा, उस समय गुफा के पास 10 से 15 हजार श्रद्दालु मौजूद थे। प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार, ऊपरी इलाकों में भारी बारिश के बाद गुफा के ऊपर और किनाने से अचानक पानी की लहर दौड़ने लगी। हर जगह पानी ही नजर आ रहा था।

बादल फटने की घटना पवित्र गुफा के एक से दो किलोमीटर के दायरे में हुई। पहाड़ों से तेज बहाव के साथ आए पानी से श्रद्धालुओं के लिए लगाए गए करीब 25 टेंट और दो से तीन लंगर बह गए। बारिश से पूरे इलाके में तेजी से पानी भर गया और कई लोग इसकी चपेट में आ गए। करीब श्रद्धालु लापता हैं और उनके तेज बहाव में बहने की आशंका है। 

भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के प्रवक्‍ता ने कहा स्थिति नियंत्रण में है, बारिश जारी है। खतरे को देखते हुए अमरनाथ यात्रा को अस्‍थाई तौर पर स्‍थगित रोक दिया गया है यदि मौसम सामान्‍य रहा तो तो यात्रा को कल बहाल किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना को लेकर दुख जताया है।