देश में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, चार राज्यों में लिया जाएगा तैयारियों का जायज़ा

ड्राई रन के तहत हर स्थान पर पांच सेशन होंगे, जिसमें एक सत्र में 25 लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा

Updated: Dec 28, 2020, 06:19 PM IST

देश में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, चार राज्यों में लिया जाएगा तैयारियों का जायज़ा
Photo Courtesy: Pharmaceutical Technology

नई दिल्ली। कोरोना पर काबू पाने के लिए देश में वैक्सीन का काम तेज़ी से चल रहा है। इसी क्रम में वैक्सीन आने से पहले उसकी तैयारियों का जायज़ा लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश और असम में आज से दो दिवसीय ड्राई रन भी शुरू हो गया है। इसके तहत वैक्सीनेशन से पहले की जा रही तैयारियों का परीक्षण किया जाएगा। 

इस दो दिवसीय कार्यक्रम में वैक्सीन के कोल्ड स्टोरेज और परिवहन व्यवस्था की जांच पड़ताल भी की जाएगी। चार राज्यों में ड्राय रन प्रोग्राम के तहत पांच पांच सत्रों का आयोजन किया जाना है। इसके हर सत्र में 25 लोगों को शामिल किया जाएगा। ड्राई रन प्रोग्राम की समाप्ति के बाद सभी राज्य सरकारें केंद्र को अपना रिपोर्ट कार्ड भेजेंगी। 

अब तक वैक्सीन की तैयारियों को लेकर देश भर में लगभग 2,360 प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन हो चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन प्रशिक्षण सत्रों में अब तक मेडिकल अधिकारियों सहित कुल 7 हज़ार कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। भारत में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अगले साल मार्च महीने से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। वैक्सीनेशन के पहले चरण में लगभग तीस करोड़ लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना है। वैक्सीनेशन प्रक्रिया में सबसे पहली प्राथमिकता स्वास्थ्य कर्मियों तथा बुज़ुर्ग लोगों को दी जाएगी।