गुजरात: लंबी मूंछ रखने के चलते दलित युवक की बेरहमी से पिटाई, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा

अहमदाबाद के अनुसूचित जाति के युवक सुरेश वाघेला ने आरोप लगाया है कि ओबीसी के 11 लोगों ने उनपर धारदार हथियार से हमला किया क्योंकि उन्होंने लंबी मूछें रखी थी

Updated: May 26, 2021, 09:00 PM IST

गुजरात: लंबी मूंछ रखने के चलते दलित युवक की बेरहमी से पिटाई, सोशल मीडिया पर फूटा लोगों का गुस्सा
Photo Courtesy: Twitter

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में लंबी मूछें रखने की वजह से दलित युवक की पिटाई के मामले ने तूल पकड़ लिया है। सोशल मीडिया यूजर्स ने इस घटना के दो दिन बाद आज पीड़ित युवक सुरेश वाघेला के समर्थन में मुहिम छेड़ दी है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अनेक लोग "सुरेश मूंछ जरूर रखेगा" हैशटैग के साथ अपनी तस्वीरें साझा कर रहे हैं। 

दरअसल, बीते रविवार गुजरात के अहमदाबाद में ओबीसी वर्ग के लोगों ने एक दलित युवक की कथित रूप से पिटाई कर दी थी। मामला जिले के वीरमगाम तालुका में कराथकल का है। पीड़ित सुरेश वाघेला ने अपनी एफआईआर में बताया है कि रविवार को रात के समय इलाके का दबंग धमा ठाकोर ने उसे फोन कर लंबी मूंछ रखने का कारण पूछा। उसके थोड़ी देर बाद ठाकोर अपने 10 साथियों को लेकर उसके घर पहुंचा और लंबी मूंछ रखने की वजह से उसे जातिवादी गालियां देनी शुरू कर दीं।

वाघेला के मुताबिक इसका विरोध करने पर आरोपियों ने धारदार हथियार से उसकी पिटाई की, जिसमें बीच बचाव करने आई उसकी बहन भी घायल हो गई। इस हमले में गंभीर रूप से जख्मी वाघेला को देर रात शिव अस्पताल में भर्ती कराया गया। सुरेश के मुताबिक आरोपियों से उसकी कोई दुश्मनी नहीं थी, उन्होंने यह मारपीट सिर्फ इसलिए की, क्योंकि वह दलित होकर लंबी मूंछ रखता था। 

घटना के अगले दिन यानी सोमवार को वाघेला के शिकायत पर वीरमगाम ग्रामीण थाने में छह नामजद और चार अज्ञात लोगों के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। अहमदाबाद के पुलिस उपाधीक्षक डी एस व्यास ने बताया है कि इस घटना में शामिल तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है वहीं अन्य लोगों की तलाश जारी है। पुलिस इस मामले में पीड़ित के आरोपों की भी जांच कर रही है।