धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में 99 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 281 पहुंचा, फ्रेसर्स पार्टी बनी सुपरस्प्रेडर

नए स्ट्रेन के खतरे के बीच धारवाड़ के एसडीएम मेडिकल कॉलेज ने बढ़ाई चिंता, पहले दिन 66, दूसरे दिन 182 और आज 281 तक पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

Updated: Nov 27, 2021, 07:52 AM IST

Photo Courtesy: Deccan Herald
Photo Courtesy: Deccan Herald

बेंगलुरु। कर्नाटक के एक मेडिकल कॉलेज में कोरोना का भयंकर कहर देखने को मिला है। यहां एक साथ 281 छात्र और स्टाफ कोरोना के चपेट में आ गए। हैरानी की बात ये है की इनमें से अधिकांश छात्र और स्टाफ कोरोना रोधी वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके थे। प्रशासनिक अधिकारी बता रहे हैं कि फ्रेशर्स पार्टी के दौरान इकट्ठी हुई भीड़ कोरोना के इतने बड़े स्तर पर फैलाव का मुख्य कारण है। कॉलेज में कोरोना विस्फोट की खबर ने राज्य सरकार की चिंताएं बढ़ा दी है।

जानकारी के मुताबिक कर्नाटक के धारवाड़ स्थित एसडीएम कॉलेज मेडिकल साइंस में बीते दिनों कोरोना के कुछ केस मिले थे। इसके बाद एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने यहां पढ़ने वाले 400 में से 300 छात्रों का कोरोना टेस्ट कराया। गुरुवार को इनमें से 66 छात्र कोरोना वायरस के चपेट में पाए गए। हालांकि, अगले ही दिन वहां कोविड मरीजों की संख्या बढ़कर करीब तिगुनी करीब 182 हो गई है। तीसरे दिन यानी शुक्रवार को 99 और नए केस मिले हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना के नए वेरिएंट का दुनियाभर में खौफ, US ने अफ्रीकी देशों पर लगाया ट्रेवल बैन, वैक्सीनेटेड लोगों को भी खतरा

धारवाड़ का एसडीएम कॉलेज कोरोना वायरस का क्लस्टर बन गया है। धारवाड़ के जिलाधिकारी नितेश पाटिल ने कहा है कि यह संख्या और बढ़ सकती है। चूंकि अभी 1822 सैंपल के रिपोर्ट नहीं आए हैं। हेल्थ कमिश्नर डी रणदीप ने कहा कि 17 नवंबर को कॉलेज में आयोजित एक फ्रेशर्स पार्टी प्रकोप के लिए जिम्मेदार है। रणदीप के मुताबिक संक्रमितों का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। ताकि ये पता चल सके ये संक्रमण कोरोना के किसी नए वेरिएंट से तो नहीं फैला है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक कुल संक्रमितों में से सिर्फ 6 छात्रों में कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं बाकियों में कोई सिम्पटम्स नहीं हैं। कॉलेज के सभी हॉस्टलों को सील कर दिया गया है, साथ ही छात्रों को कॉलेज आने से मना कर दिया गया है। किसी को भी हॉस्टल से बाहर कदम रखने की इजाजत नहीं दी जाएगी। हैरानी की बात ये है कि गुरुवार को जो 66 छात्र संक्रमित मिले थे उनमें से सभी को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके थे। शनिवार तक मिले 281 में से भी अधिकांश छात्र और स्टाफ फुली वैक्सीनेटेड हैं।

यह भी पढ़ें: MSP पर कानून बनाना संभव नहीं, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बोले हरियाणा सीएम खट्टर

बता दें कि कोरोना वायरस ने दुनिया के कई अन्य देशों में एक बार फिर से पांव पसारना शुरू कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका समेत कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट Omicron की पुष्टि हो चुकी है। वैज्ञानिक इसे अब तक का सबसे भयानक वैरिएंट बता रहे हैं। माना जा रहा है कि इसके स्पाइक में भी म्यूटेशन है जिस वजह से टीकों द्वारा शरीर में विकसित एंटीबॉडी इससे लड़ने में कारगर नहीं हो सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्थिति की गंभीरता देखते हुए शनिवार को आपात बैठक बुलाई है।