ममता बनर्जी INDIA गठबंधन का हिस्सा, सीट शेयरिंग को लेकर जारी होगा साझा बयान: कांग्रेस

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा है कि ममता बनर्जी इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं, और लोकसभा चुनावों के लिए सीट शेयरिंग को लेकर वक्त आने पर साझा बयान जारी होगा।

Updated: Feb 03, 2024, 07:29 PM IST

देवघर। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने कहा है कि कांग्रेस मानती है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अभी भी INDIA ब्लॉक का हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि, 'हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने अपना मत प्रकट कर दिया है, पर आज भी हम उम्मीद रखते हैं कि जहां कहीं भी हमारा गठबंधन है, वह एकजुट है।'

झारखंड के देवघर में प्रेस कांफ्रेंस में जयराम रमेश ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि, “पश्चिम बंगाल में सारी अग्रणी भूमिका ममता बनर्जी जी की थी इंडिया गठबंधन को बनाने में, इंडिया गठबंधन को इंडिया नाम देने में, इंडिया गठबंधन को आगे ले चलने में उनकी भूमिका, बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। कुछ नाराजगी आ गई है उनको, इंडिया गठबंधन, लोकसभा चुनाव के लिए है, विधानसभा चुनाव के लिए नहीं। लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी को निशाना बनाते हुए हमने एक होकर लड़ने का संकल्प लिया था, और वो संकल्प जारी है।"

जयराम रमेश ने कहा कि, “इंडिया गठबंधन मजबूत है, सीट शेयरिंग की बातचीत चल रही है। शीघ्र ही औपचारिक तौर से घोषणा होगी, इसमें इकतरफा घोषणा नहीं हो सकती। जब गठबंधन में हैं, तो हम सभी को एक होकर घोषणा करनी है। महाराष्ट्र में अगर सीट शेयरिंग होगी, तो महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस पार्टी, सभी मिलकर एक स्टेटमेंट देंगे। ऐसे ही केरल में होगा, तमिलनाडु में होगा, उत्तर प्रदेश में होगा, पश्चिम बंगाल में भी होगा।”

जयराम रमेश ने आगे कहा कि, “बीच में क्या हुआ, बीजेपी बौखला गई, परेशानी में आ गई, क्योंकि वो देख रहे थे कि 28 पार्टी अगर एक होकर लड़ेंगी, इंडिया गठबंधन मजबूत होगा और बीजेपी जरूर हारने वाली है। तो पहले महाराष्ट्र में एनसीपी को तुड़वाया, बाद में बिहार में नीतीश कुमार जी को फिर से पलटी करने को कहा और आपने देखा है झारखंड में जिस तरीके से उत्पीड़न और प्रतिशोध की राजनीति दिखाई दी, ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स का दुरुपयोग हुआ है, ये सब साजिश है इंडिया गठबंधन को कमजोर करने के लिए।”