मेरा मकसद जनसंख्या वृद्धि में परिवर्तन को बताना था, CM नीतीश ने अपने बयान पर हाथ जोड़कर मांगी माफी

सेक्स एजुकेशन को लेकर सीएम नीतीश कुमार का बयान वायरल होने के बाद उन्होंने बुधवार को हाथ जोड़कर माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि मेरा मकसद सिर्फ शिक्षा के बाद जनसंख्या वृद्धि में आ रहे परिवर्तन को बताना था।

Updated: Nov 08, 2023, 12:09 PM IST

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा और विधानपरिषद में सेक्स एजुकेशन को लेकर दिए अपने भाषण पर हाथ जोड़कर माफी मांगी है। चौतरफा आलोचनाओं से घिरे नीतीश कुमार ने कहा कि मेरे बयान से अगर कोई आहत हुआ है तो मैं माफी मांगता हूं। उन्होंने यह भी कहा कि मेरा मकसद सिर्फ शिक्षा के बाद जनसंख्या वृद्धि में आ रहे परिवर्तन को बताना था। 

सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को विधानसभा के बाहर और सदन के भीतर दोनों जगह अपने बयान के लिए माफी मांगी। सदन में बोलते हुए नीतीश ने कहा कि हम महिलाओं की शिक्षा पर जोर देते हैं। अगर मेरी किसी बात से तकलीफ हुई है तो अपने शब्द वापस लेता हूं। मैं अपनी खुद निंदा करता हूं। मैं न सिर्फ शर्म कर रहा हूं बल्कि दुख भी प्रकट कर रहा हूं। वहीं विपक्ष के विधायकों ने इस दौरान सदन में जमकर हंगामा किया।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: 17 नवंबर को मध्य प्रदेश की जनता धोखेबाज भाजपा को सबक सिखाएगी: कमलनाथ

इससे पहले विधानसभा के बाहर मीडिया से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार में हाथ जोड़कर खेद प्रकट किया। नीतीश कुमार ने कहा, 'मेरे बयान से किसी को ठेस पहुंची हो तो मैं माफी मांगता हूं। जनसंख्या नियंत्रण के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। मेरा मकसद सिर्फ शिक्षा के बाद जनसंख्या वृद्धि में आ रहे परिवर्तन को बताना था।'

सीएम नीतीश ने इस दौरान कई बार माफी मांगी। उन्होंने कहा, 'मैं माफी मांगता हूं। मैं अपने शब्दों को वापस लेता हूं, अगर मेरी कोई बात कहना गलत था, मेरी किसी बात से दुख पहुंचा है तो माफी मांगता हूं। अगर मेरे बयान की कोई निंदा कर रहा है, तो हम माफी मांगते हैं। अगर इसके बाद भी कोई मेरी निंदा करता है तो मैं उसका अभिनंदन करता हूं।'

दरअसल, मंगलवार को बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में पेश जातीय-आर्थिक सर्वे की रिपोर्ट पर हुई बहस के बाद मुख्यमंत्री जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा था कि महिला शिक्षित होगी, तो प्रजनन दर कम होगी। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने पति और पत्नी के संबंध और प्रजनन प्रक्रिया का भी डिटेल में जिक्र किया। उनके कहने का आशय यह था कि पढ़ी-लिखी पत्नी गर्भधारण के अवसरों से बचती है। हालांकि, उनके शब्दों का चयन उपयुक्त नहीं था और देशभर में लोग उनकी आलोचना कर रहे थे। ऐसे में उन्होंने बुधवार सुबह अपना बयान वापस लेते हुए लोगों से माफी मांगी है।