राहुल गांधी ने कहा नरेंद्र मोदी पिछड़ी जाति के नहीं, भाजपा ने उन्हें बनाया ओबीसी

नरेंद्र मोदी जी तेली कास्ट में गुजरात में पैदा हुए थे। उनको उनकी कम्युनिटी को बीजेपी ने साल 2000 में OBC बनाया। आपके प्रधानमंत्री OBC नहीं पैदा हुए: राहुल गांधी

Updated: Feb 08, 2024, 07:08 PM IST

रायगढ़। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार को ओडिशा से छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंची। यहां राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मोदी जी पार्लियामेंट में कहते हैं OBC वर्ग को भागीदारी की क्या जरूरत, मैं OBC हूं। सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप लोगों को भयंकर बेवकूफ बनाया जा रहा है। नरेंद्र मोदी जी OBC नहीं पैदा हुए थे।

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी तेली कास्ट में गुजरात में पैदा हुए थे। उनको उनकी कम्युनिटी को बीजेपी ने साल 2000 में OBC बनाया। आपके प्रधानमंत्री OBC नहीं पैदा हुए, प्रधानमंत्री जनरल कास्ट पैदा हुए। वे पूरी दुनिया में झूठ बोल रहे हैं कि वे OBC पैदा हुए। ये पूरी जिंदगी में जाति जनगणना नहीं करेंगे। जाति जनगणना कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी करेगा।

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री की सैलरी 1 लाख 60 हजार रुपए महीना है। सुबह उनको देखो एक सूट पहनेंगे 2-3 लाख का। फिर शाम को दूसरा सूट-शॉल पहनेंगे 4-5 लाख का। लंच में देखो नया सूट पहनेंगे, जूता पहनेंगे 3-4 लाख के। मतलब 7-8 लाख रुपए दिन के। ऐसे में 1 लाख 60 हजार रुपए महीना आ रहा है और खर्च कर रहे हैं 2-3 करोड़ रुपए, ये कहां से आ रहा है?

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि 50 फीसदी लोग OBC, 23 फीसदी लोग दलित-आदिवासी हैं। इसके बाद भी उन्हें उनका हक नहीं मिल रहा है। फिर भी ये लोग न तो ब्यूरोक्रेट हैं और न ही इनके हाथ में कोई अधिकार है, ऐसे में भारत कैसे जुड़ सकता है। दो सौ कॉर्पोरेट में से टॉप मैनेजमेंट में न एक ओबीसी है, न दलित है और न ही आदिवासी। दिल्ली में नब्बे अफसरों में महज तीन ओबीसी हैं, एक आदिवासी, तीन दलित हैं।

उन्होंने कहा कि 73 फीसदी लोगों में सवर्ण गरीब भी हैं। अडाणी जी की कंपनी में भी गरीब, OBC, दलित-आदिवासी नहीं हैं। अगर मिल गया तो मैं जाति जनगणना की मांग नहीं करूंगा। मोदी जी कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी का एक नेता जातीय जनगणना की मांग उठा रहा है। उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट में OBC नहीं है तो क्या हुआ देश का पीएम तो OBC है। जबसे मैंने यह मुद्दा उठाया है, मोदी जी कहने लगे हैं कि देश में अमीर और गरीब जाति है। अगर देश में अमीर, गरीब ही जाति है तो मोदी जी OBC कैसे बन गए।