One nation One election: आठ सदस्यीय कमेटी का ऐलान, अधीर रंजन और गुलाम नबी आजाद भी शामिल

केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक देश, एक चुनाव पर एक कमेटी बनाई है। इसमें गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और पूर्व सांसद गुलाम नबी आजाद समेत 8 मेंबर होंगे।

Updated: Sep 02, 2023, 07:47 PM IST

नई दिल्ली।  'वन नेशन, वन इलेक्शन' यानी एक देश एक चुनाव को लेकर केंद्र सरकार ने कमेटी गठित कर दी है। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में आठ लोगों को शामिल किया गया है। गृहमंत्री अमित शाह, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी और पूर्व सांसद गुलाम नबी आजाद भी इस कमेटी के मेंबर हैं।

कानून मंत्रालय ने इसे लेकर एक अधिसूचना भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय हित में देश में एक साथ चुनाव कराना वांछनीय है। ऐसे में भारत ने सरकार एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे की जांच करने के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की है। कमेटी में वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष सी कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: वी वांट फेयर इलेक्शन, वन नेशन, वन इलेक्शन के मुद्दे पर बोले शिवसेना सांसद संजय राउत

सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में उच्च स्तरीय समिति की बैठकों में भाग लेंगे। कमेटी कानून के मौजूदा ढांचे को ध्यान में रखते हुए देश में एकसाथ चुनाव कराने को लेकर जांच करेगी। इसमें जांच की जाएगी कि लोकसभा, विधानसभा, नगर पालिका और पंचायतों के चुनाव एकसाथ हो सकते हैं या नहीं।

समिति का गठन पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से ठीक पहले किया गया है। केंद्र सरकार ने संसद का विशेष सत्र भी बुलाया है। यह सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा कर सत्र में लगातार पांच बैठकें होंगी। इसी बीच इस सत्र को लेकर सुगबुगाहटों का दौर शुरू हो गया है। कहा जा रहा कि इस दौरान सरकार एक देश-एक चुनाव बिल ला सकती है।