बिहार में एक बार फिर जहरीली शराब का कहर, मोतिहारी में 16 लोगों की मौत, चार दर्जन से अधिक बीमार

पूर्वी चंपारण के तुरकौलिया पहाड़पुर सुगौली व हरसिद्धि थाना क्षेत्र में संदिग्ध परिस्थितियों में मरनेवालों की संख्या चौदह पहुंच गई है। चार दर्जन लोग गंभीर हैं। सभी के जहरीली शराब पीने की आशंका है।

Updated: Apr 15, 2023, 02:46 PM IST

मोतिहारी। शराबबंदी वाले बिहार में जहरीली शराब का कहर जारी है। बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में जहरीली शराब से 16 लोगों की मौत की खबर आ रही है। जबकि चार दर्जन से अधिक लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। सभी का मोतिहारी और मुजफ्फरपुर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

पूर्वी चंपारण (मोतिहारी) जिले के 6 गांवों के लोगों ने अलग-अलग जगहों पर गुरुवार को शराब पी थी। रात से सभी की तबीयत बिगड़ने लगी। फिर एक-एक कर मौत होनी शुरू हो गई। शनिवार तक 16 लोगों ने दम तोड़ दिया। इस मामले में जांच करने के लिए पटना से मद्य निषेद्य इकाई की एक स्पेशल टीम मोतिहारी जा रही है। स्पेशल टीम में 5 पुलिस अफसर शामिल हैं। इनमें 2 डीएसपी और 3 इंस्पेक्टर हैं। डीएम-एसपी का कहना है कि डायरिया-फूड पॉइजनिंग से मौतें हुई हैं। 

जिला प्रशासन व पुलिस की टीम बीमार लोगों के बारे पता लगा रही है। उत्पाद अधीक्षक अमितेश कुमार ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिली है। रिपोर्ट के बाद ही मौत के कारणों का पता चल पाएगा। जिले में शराब की सूचना पर छापेमारी चल रही है। डीएम सौरभ जोरवाल और एसपी कांतेश मिश्रा ने बताया कि जांच में डायरिया और फूड पॉइजनिंग सामने आया है। वहां मेडिकल टीम कैंप कर रही है

बता दें कि इससे पहले दिसंबर 2022 में बिहार के छपरा समेत कई जिलों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद विधानसभा में बोलते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा सख्त चेतावनी देते हुए कहा था कि राज्य में शराबबंदी लागू है और अगर जहरीली शराब पियोगे तो मरोगे। उन्होंने कहा कि शराब से मौत होने पर किसी को भी मुआवजा नहीं दिया जाएगा। हम राष्ट्रपिता बापू के दिखाए रास्ते पर चल रहे हैं।