Narendra Modi: चार सालों में पीएम मोदी की विदेश यात्राओं पर 500 करोड़ से ज्यादा का खर्च

PM Modi Foreign Trip: मार्च 2015 से लेकर नवंबर 2019 तक पीएम मोदी ने की 58 देशों की यात्राएं, कार्यकाल के शुरुआती चार वर्षों में विदेश यात्राओं पर खर्च किए थे 2 हजार करोड़

Updated: Sep-23, 2020, 10:34 AM IST

Narendra Modi: चार सालों में पीएम मोदी की विदेश यात्राओं पर 500 करोड़ से ज्यादा का खर्च

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2015 से लेकर नवंबर 2019 के बीच 58 देशों की यात्राएं की है। पीएम के इन यात्राओं पर केंद्र सरकार ने 500 करोड़ से भी ज्यादा रुपए खर्च किए हैं। मंगलवार को केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने राज्य सभा में बताया है कि इन 58 देशों के यात्रा के दौरान कुल 517 करोड़ 82 लाख रुपए खर्च हुए हैं। बता दें कि इसके पहले साल 2014 से 2018 के बीच पीएम के विदेश यात्राओं पर 2 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

दरअसल, एनसीपी नेता व राज्यसभा सांसद फौजिया खान ने केंद्र सरकार से यह जानकारी मांगी थी कि साल 2015 से लेकर अबतक पीएम मोदी ने कितने देशों की यात्राएं की है और उनपर कितने खर्च हुए। राज्यसभा को इसके लिखित जवाब में केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने बताया कि, '2015 से प्रधानमंत्री ने 58 देशों की यात्रा की। इन यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ रुपए व्यय हुआ।’

विदेश दौरे के लिए पीएम का बचाव

विपक्ष के सवाल के जवाब में विदेश राज्य मंत्री ने विदेश दौरे के लिए पीएम मोदी का बचाव भी किया। मुरलीधरन ने इस दौरान दावा किया कि, 'पीएम की विदेश यात्राओं के दौरान उनके द्वारा किए गए पारस्परिक विचार-विमर्शों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि इन वार्ताओं से व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, सामुद्रिक सहयोग, अंतरिक्ष, रक्षा सहयोग और लोगों के बीच परस्पर संपर्कों सहित अनेक क्षेत्रों में उनके साथ संबंध मजबूत हुए हैं। वहीं संबंधों में मजबूती आने से देश की आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिला है।

प्रधानमंत्री मोदी

सबसे ज्यादा बार चीन गए पीएम मोदी

चौंकाने वाली बात यह है कि इस दौरान पीएम मोदी ने भारत से सीमा विवाद को लेकर उलझे चीन का दौरा सबसे ज्यादा किया। वह इस दौरान पांच बार चीन गए। इसके अलावे पीएम अमेरिका और रूस दौरे पर भी पांच-पांच बार गए। गौरतलब है कि पीएम का आखिरी विदेश दौरे नवंबर 2019 में हुआ था, जिस दौरान वह ब्राजील और थाईलैंड गए थे।

साल 2014 से 2018 के बीच 2 हजार करोड़ खर्च

बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के शुरुआती चार वर्षों के दौरान ही विदेश यात्राओं में 2 हजार करोड़ रुपए खर्च कर दिए थे। विपक्षी दल भी पीएम के विदेश दौरों को लेकर काफी सवाल उठाते रहे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी को धुआंधार विदेश यात्राएं करने के लिए कई बार निशाने पर लिया है।