राजस्थान के रण में राहुल गांधी, कहा- महिला आरक्षण आज हो लागू, OBC महिलाओं को भी मिले फायदा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले आज राजधानी जयपुर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए भवन का शिलान्यास किया गया। इस नए भवन की नींव रखने के लिए राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जयपुर पहुंचे थे।

Updated: Sep 23, 2023, 04:15 PM IST

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव करीब आ गए हैं। इस बीच नेताओं का दौरा भी शुरू हो गया है। इसी क्रम में शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी जयपुर पहुंचे। दोनों नेताओं ने यहां राजस्थान प्रदेश कांग्रेस पार्टी के भवन का शिलान्यास किया। इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए महिला आरक्षण तत्काल लागू करने की मांग उठाई। 

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा वाले बहाना बना रहे हैं। अगर, ये चाहें तो 33 फीसदी सीटों पर आज ही महिला आरक्षण लागू हो सकता है। लेकिन, ये चाहते हैं कि इसे लागू होने में 9-10 साल लग जाएं। आज के हिंदुस्तान को 90 लोग चलाते हैं। पीएम मोदी के साथ मिलकर ये लोग ही सारे फैसले लेते हैं। इन 90 सेक्रेटरी में से सिर्फ तीन लोग ओबीसी से आते हैं और पीएम मोदी हमेशा ओबीसी-ओबीसी करते रहते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार ने झूठे वादे नहीं किए। 21 हजार कारोड़ से ज्यादा रुपये किसानों को दी गई है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से प्रदेश के लाखों लोगों को फायदा हुआ है। इस दौरान राहुल ने कुलियों से हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि वे मुझसे कह रहे थे कि राजस्थान की सरकार ने हमारी जिंदगी बचा ली। राहुल गांधी जयपुर दौरे के दौरान राजधानी की सड़कों पर स्कूटी की सवारी करते भी नजर आए।

जयपुर में जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमने जो वादे किए वो निभाए। राहुल जी, हम आपकी मोहब्बत की दुकान वाली लाइन को आगे बढ़ा रहे हैं। मुझे गर्व है कि सरकार ने प्रदेश के हर घर तक पहुंचने का प्रयास किया। हमने जो वादे किए थे वे निभाएं हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर सरकार रिपीट हो हम सब इसका संकल्प लेकर यहां से जाएंगे। हम जो कहते हैं वो करते हैं। गहलोत ने कहा कि देश की फासीवादी ताकतों का मुकाबला हमें करना है। सीबीआई, ईडी और तमाम एजेंसियों के जरिए लोगों को परेशान किया जा रहा है। 

कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि दो महीने बाद जब राजस्थान में वोट पड़ेंगे तो 30 साल का इतिहास बदलेगा। एक बार फिर कांगेस की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान ही नहीं मध्यप्रदेश समेत विधानसभा चुनाव वाले सभी राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनेगी। 2024 के लोकसभा चुनाव में इंडिया गंठबंधन जीतेगा।