तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनाकर नीतीश करें देश में विपक्ष का नेतृत्व, RJD की नई पेशकश

आरजेडी नेता उदय नारायण चौधरी ने कहा है कि अरुणाचल के घटनाक्रम से साफ़ है कि बीजेपी जेडीयू को निगल जाना चाहती है, ऐसे में नीतीश को बीजेपी का साथ छोड़कर विपक्ष के साथ आना चाहिए

Updated: Dec 29, 2020, 10:30 PM IST

तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनाकर नीतीश करें देश में विपक्ष का नेतृत्व, RJD की नई पेशकश
Photo Courtesy: Twitter

पटना। अरुणाचल प्रदेश में जेडीयू के विधायकों को तोड़कर बीजेपी में लाए जाने के बाद दोनों पार्टियों के बीच बढ़े तनाव के बीच आरजेडी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आरजेडी ने एक नया ऑफर दिया है। पार्टी के नेता उदय नारायण चौधरी ने कहा है कि इससे पहले कि जेडीयू को बीजेपी पूरी तरह निगल जाए, नीतीश कुमार को एनडीए छोड़कर विपक्ष के साथ आ जाना चाहिए। चौधरी ने नीतीश कुमार को सलाह दी है कि वे बिहार में मुख्यमंत्री पद तेजस्वी यादव को सौंपकर खुद देश में विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए आगे आएं।

उदय नारायण चौधरी ने कहा कि अगर नीतीश कुमार उनकी सलाह मान लेते हैं तो आरजेडी राष्ट्रीय राजनीति में उनका साथ देगी। उन्होंने कहा कि बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व जेडीयू को निगलना चाहता है। बीजेपी चाहती है कि नीतीश कुमार खुद ही चिढ़कर बिहार में सत्ता से अलग हो जाएं। आरजेडी नेता ने कहा कि अरुणाचल के घटनाक्रम से साफ है कि जिस तरह बड़ी मछली छोटी मछली को निगल जाती है वैसे ही मोदी और अमित शाह नीतीश कुमार और जेडीयू को निगलना चाहते हैं। ऐसे में नीतीश के लिए बेहतर यही होगा कि वो एनडीए से अपना रास्ता अलग कर लें।

उदय नारायण चौधरी ने मीडिया से कहा कि बीजेपी शुरू से ही क्षेत्रीय दलों को कमज़ोर करने की नीति पर चलती रही है। यही वजह है कि एनडीए के तमाम सहयोगी एक-एक करके उसका साथ छोड़ रहे हैं। पहले शिवसेना और फिर किसान विरोधी कृषि कानूनों के चलते अकाली दल जैसे बरसों पुराने सहयोगी ने भी एनडीए से नाता तोड़ लिया। उन्होंने कहा कि अरुणाचल में जेडीयू के 6 विधायकों को तोड़कर बीजेपी ने यही संदेश दिया है कि नीतीश कुमार या तो जेडीयू को छोड़ दें या फिर अपनी पार्टी का बीजेपी में विलय कर दें। 

यह भी पढ़ें : Digvijaya Singh: नीतीश कुमार संघ-भाजपा का साथ छोड़ें, बिहार में तेजस्वी को आशीर्वाद दें

चिराग को केंद्रीय मंत्री बनाकर नीतीश को चिढ़ाने की तैयारी है: चौधरी

उदय नारायण चौधरी ने कहा कि बीजेपी जल्द ही केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में एलजेपी नेता चिराग पासवान को जगह देने वाली है, ताकि नीतीश कुमार और बिफर जाएं और बीजेपी अपनी चाल में कामयाब हो जाए। उदय नारायण चौधरी ने कहा कि हम मुख्यमंत्री से अपील करना चाहते हैं कि वो एनडीए का साथ छोड़कर विपक्ष में शामिल हो जाएं और तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। आरजेडी नेता ने कहा कि तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनाकर नीतीश कुमार को खुद विपक्ष का नेता बनकर केंद्र की राजनीति करनी चाहिए, जिसमें हम सब उनका समर्थन करेंगे। '

दूसरी तरफ बिहार की राजनीति में इस बात को लेकर भी चर्चा तेज़ है कि अरुणाचल प्रदेश के घटनाक्रम के बाद आरजेडी की तरफ से नीतीश कुमार से संपर्क किया गया था। कहा जा रहा है कि आरजेडी ने उनके सामने ऐसी पेशकश भी रखी थी कि अगर नीतीश कुमार तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाने में मदद करते हैं तो आरजेडी अगले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री उम्मीदवार के तौर पर उनका नाम आगे करेगी।