सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार, कर्नाटक सीएम को लेकर कांग्रेस आज लेगी फैसला

हम सभी 135 विधायक एकजुट हैं। मैं किसी को डिवाइड नहीं करना चाहता। मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं। मैं धोखा नहीं दूंगा और ना ही ब्लैकमेल करूंगा: डीके शिवकुमार

Updated: May 16, 2023, 04:02 PM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक के नए सीएम को लेकर सस्पेंस अभी भी बरकरार है। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया दोनों सीएम पद के लिए मजबूत दावेदारी कर रहे हैं। दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर सोमवार रात तक कई दौर की बातचीत हुई, लेकिन ये बेनतीजा रही। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी आज किसी अंतिम निर्णय पर पहुंच सकती है।

बताया जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के आवास पर तीनों पर्यवेक्षकों सुशील कुमार शिंदे, भंवर जितेंद्र सिंह और दीपक बावरिया के साथ सोमवार शाम को बैठक हुई। विधायकों से रायशुमारी कर दिल्ली पहुंचे तीनों पर्यवेक्षकों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। 

कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे इस रिपोर्ट का अध्ययन करेंगे। इसके बाद पूर्व अध्यक्ष सोनिया और राहुल गांधी से सलाह लेंगे। साथ ही पार्टी के अन्य प्रमुख नेताओं से चर्चा करेंगे। इसके बाद मंगलवार शाम तक इस बारे में फैसला हो सकता है।

यह भी पढ़ें: शिवराज सरकार के खिलाफ कांग्रेस का आरोप पत्र तैयार, 396 पॉइंट्स में गड़बड़ी और घोटालों का जिक्र

CM पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे सिद्धारमैया सोमवार देर शाम दिल्ली पहुंच गए थे। हालांकि, हाईकमान से उनकी मुलाकात नहीं हुई। इधर मंगलवार सुबह डीके शिवकुमार भी दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। बताया जा रहा है कि हाईकमान से दोनों नेताओं की वन टू वन बातचीत होगी। इसके बाद उन्हें पार्टी का फैसला सुनाया जाएगा।

दिल्ली रवाना होने से पहले कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा, 'हमारा एक संयुक्त घर है, हमारी संख्या 135 है। हम सभी एकजुट हैं। मैं यहां किसी को बांटना नहीं चाहता। वे मुझे पसंद करें या न करें, मैं एक जिम्मेदार आदमी हूं। मैं पीठ में छुरा नहीं घोंपूंगा और न ही मैं ब्लैकमेल करूंगा।' डीके शिवकुमार ने वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि ममता बनर्जी और कई विपक्षी नेता कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने से खुश हैं। यह विपक्ष के लिए अच्छा है।