राजस्थान में नए CM चुनने की कवायद शुरू, कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, खड़गे ऑब्जर्वर नियुक्त

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि शाम सात बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी, सोनिया गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को ऑब्जर्वर और अजय माकन को इंचार्ज नियुक्त किया है।

Updated: Sep 25, 2022, 09:16 AM IST

राजस्थान में नए CM चुनने की कवायद शुरू, कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, खड़गे ऑब्जर्वर नियुक्त
Photo Courtesy: Twitter

नई दिल्ली। राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन की कवायद शुरू हो गई है। कांग्रेस ने आज विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में पार्टी के विधायकों का मन टटोला जाएगा। विधायक दल की इस बैठक में राज्य का अगला सीएम कौन होगा इसपर फैसला लिया जा सकता है।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने विधायक दल की बैठक के संबंध में ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि, 'कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन को जयपुर में होने वाली इस विधायक दल की बैठक के लिए ऑब्जर्वर और इंचार्ज बनाया है। विधायक दल की यह बैठक रविवार शाम 7 बजे शुरू होगी।'

दरअसल, राजस्थान के मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे। अगर वे कांग्रेस अध्यक्ष बनते हैं तो पार्टी की 'एक व्यक्ति, एक पद' के नियम के तहत उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद छोड़ना होगा। गहलोत का अध्यक्ष बनना भी लगभग तय है। इसीलिए अब राजस्थान में नया मुख्यमंत्री चुनने की कवायद तेज हो गई है। रेस में सबसे आगे सचिन पायलट का नाम है।

यह भी पढ़ें: एमपी में बदहाल किसान, 6 बोरी प्याज लेकर आया था मंडी, 2 रु लेकर लौटा घर

सचिन पायलट ने गहलोत कैंप के विधायकों से भी मिलना और बात करना भी शुरू कर दिया है। हालांकि, सियासी पंडित बता रहे हैं कि पायलट का राह आसान नहीं होने वाला है। जानकारों के मुताबिक गहलोत कभी भी पायलट को सीएम बनते नहीं देखना चाहेंगे। दावा ये भी किया जा रहा है कि जब मुख्यमंत्री पद को लेकर बात हुई तो गहलोत ने सोनिया और राहुल गांधी को सीपी जोशी का नाम सुझाया।