अब बनेगी किराए की प्रतिष्ठा, पैसा देकर कोई भी ख़रीद सकेगा ट्विटर ब्लू टिक मार्क

ट्विटर ने रात 12 बजते ही लेगेसी वेरीफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिए। एलॉन मस्क ने पहले ही ऐलान किया था कि जिन्हें अपने अकाउंट पर ब्लू टिक चाहिए उन्हें अब पैसे देने होंगे।

Updated: Apr 21, 2023, 12:35 PM IST

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने गुरुवार रात 12 बजते ही सभी ट्विटर अकाउंट से लेगेसी वेरिफाइड ब्लू टिक हटा दिए। सिर्फ उन्हीं निजी ट्विटर यूजर्स के अकाउंट में ब्लू टिक बचा है, जो ट्विटर ब्लू के लिए पैसे दे रहे हैं। ब्लू टिक लेने के लिए वेब यूजर्स को हर माह 8 डॉलर और आईओएस और एंड्रॉइड पर इन-ऐप के लिए 11 डॉलर हर महीने चुकाने होंगे।

ब्लू टिक हटाने का ऐलान ट्विटर के मालिक एलॉन मस्क ने पहले ही कर दिया था और ट्विटर वेरीफाइड अकाउंट से इसका ऐलान भी एक दिन पहले किया गया था। ट्विटर के इस कदम के बाद राजनीति और फिल्मी दुनिया के तमाम दिग्गजों के ब्लू टिक गायब हो गए हैं। फिल्म जगत की बात करें तो शाहरुख खान, सलमान खान, अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, क्रिकेट जगत से विराट कोहली, एम एस धोनी और सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा आदि के ब्लू टिक हट गए हैं। 

इसी तरह सियासी जगत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह जैसे राजनेताओं के अकाउंट से ब्लू टिक हट गए हैं। दरअसल एलॉन मस्क ने ट्विटर की कमान संभालते ही ऐलान किया था कि अब लोगों को वेरीफाइड अकाउंट के लिए पैसे देने होंगे। उन्होंने कहा था कि जो लोग पैसे नहीं देंगे उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया जाएगा। 

ट्विटर ने ऐलॉन मस्क के अधिग्रहण से पहले अकाउंट्स को वेरीफाइड करने की व्यवस्था शुरु की थी ताकि मशहूर और प्रतिष्ठित लोगों के नाम से फर्जी अकाउंट न बना लिए जाएं। साथ ही इस तरीके से झूठी सूचनाओं के प्रसार को भी रोका जा सकता था। ट्विटर ने ब्लू टिक हटाने का काम सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया था। इसके बाद भारत में भी इसकी शुरुआत की गई है। भा

रत में ट्विटर ब्लू टिक लेने के का सब्सक्रिप्शन 650 रुपये से शुरू होता है। मोबाइल यूजर्स के लिए यह 900 रुपये प्रति महीना है। ट्विटर पर पहले वेरिफाइड अकाउंट्स पर सिर्फ ब्लू टिक दिया जाता था। अब कंपनी ने तीन तरह के मार्क देना शुरु किया है। सरकार से संबंधित अकाउंट्स को ग्रे टिक, कंपनियों को गोल्डन टिक और अन्य वेरिफाइड अकाउंट्स को ब्लू टिक दिया जा रहा है।