भारत में ट्विटर के तीन में से दो ऑफिस पर लगा ताला, एलन मस्क ने कर्मचारियों को भेजा घर

ट्विटर के दिल्ली और मुंबई ऑफिस को बंद कर दिया गया है। एलन मस्क से ऑफिस बंद करने के साथ ही कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने का निर्देश दिया है। अब भारत में ट्विटर का सिर्फ एक ऑफिस बेंगलुरू में है।

Updated: Feb 17, 2023, 10:21 AM IST

नई दिल्ली। एलन मस्क ने भारत में ट्विटर के तीन कार्यालयों में से दो को बंद कर है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है। ये दो ऑफिस दिल्ली और मुंबई के हैं। बेंगलुरु में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का ऑफिस पहले की तरह चलता रहेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जब कर्मचारी ऑफिस पहुंचे तो उन्हें घर भेज दिया गया। ट्विटर की इंडियन टीम में अब केवल 3 इम्प्लॉइ बचे हैं। इसमें से एक कंट्री लीड है। अन्य दो में से एक के पास नॉर्थ एंड ईस्ट और एक के पास साउथ एंड वेस्ट रीजन की जिम्मेदारी है। ये सभी वर्क फ्रॉम होम पर रहेंगे। वहीं, बेंगलुरु ऑफिस में वे कर्मचारी काम करेंगे जो सीधे अमेरिका ऑफिस में रिपोर्ट करते हैं और इंडिया टीम का हिस्सा नहीं हैं।

एलन मस्क ने जब से ट्विटर को खरीदा है, तब से कई बड़े बदलाव कंपनी में देखने को मिले हैं। कंपनी ने पिछले साल के अंत में भारत में अपने लगभग 200 से अधिक कर्मचारियों में से 90% से अधिक को निकाल दिया थ। अब राजधानी दिल्ली और वित्‍तीय राजधानी मुंबई में अपने कार्यालयों को बंद कर दिया है। दरअसल, मस्क ने जब से ट्विटर को खरीदा है वे कॉस्ट कटिंग ने जुटे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: कुबेरेश्वर धाम में हालात बेकाबू, अबतक तीन की मौत, रुद्राक्ष वितरण स्थगित

मस्क 2023 के अंत तक ट्विटर को फाइनेंशियल रूप से मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन जैसी कुछ सर्विस को मॉडिफाई भी किया है। भारत में इस सर्विस का मंथली वेब सब्सक्रिप्शन 650 रुपए है। जबकि एंड्रॉयड और आईओएस ऐप यूज करने वालों को 900 रुपए देने होंगे।

छंटनी को लेकर एलन मस्क ने बीते दिनों कहा था कि कंपनी को प्रतिदिन 40 लाख डॉलर का नुकसान हो रहा है, तो हमारे पास कर्मचारियों को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। जिन्हें भी निकाला गया है, उन्हें 3 महीने का सेवरेंस दिया गया है, जो कि कानूनी तौर पर दिए जाने वाले अमाउंट से 50% ज्यादा है।