Space X की सफल लॉन्चिंग, फ्लोरिडा से 4 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रवाना

फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुआ स्पेस एक्स अंतरिक्ष यान

Updated: Nov 16, 2020, 01:32 PM IST

Space X की सफल लॉन्चिंग,  फ्लोरिडा से 4 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रवाना
Photo Courtesy: Twitter

वॉशिंगटन। अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की ऐरोनॉटिक्स कंपनी स्पेस एक्स के रॉकेट से चार अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हो गए हैं। फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स रॉकेट ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी है। यह स्पेस एक्स की दूसरी मानव सहित उड़ान है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह रॉकेट करीब 27 घंटे की उड़ान भरने के बाद अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचेगा और यात्री अगले 6 महीने तक वहीं रहेंगे। यह उड़ान पूरी तरह से ऑटोमेटेड है लेकिन क्रू जब चाहें उसपर नियंत्रण कर सकते हैं। अमेरिका को उम्मीद है कि इस मिशन के सफल होने के बाद कई रूटीन मिशन किए जा सकेंगे और रूस से नासा की निर्भरता खत्म हो जाएगी।

साल 2020 की चुनौतियों खासकर कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए स्‍पेस एक्‍स के इस क्रू ड्रैगन कैपसूल को रेजिलिएंस नाम दिया गया है। यह दूसरा मौका है जब अंतरिक्ष के लिए स्पेस एक्स के रॉकेट का इस्तेमाल हुआ है। इस रॉकेट में तीन अमेरिकी और एक जापानी अंतरिक्ष यात्री सवार हैं।

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नासा और स्पेस एक्स को इस उड़ान के लिए बधाई दी है। वहीं राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इसे महान बताया है। बता दें कि लॉन्चिंग के समय अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी कैरेन पेंस मौजूद रहे। उन्होंने इस मौक पर कहा की अमेरिका में मानव अंतरिक्ष अन्वेषण में नए युग की शुरुआत है। हालांकि, इस दौरान स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क कोरोना की वजह से वहां मौजूद नहीं रहे।

बता दें कि अमेरिका ने आखिरी बार वर्ष 2011 में स्पेस शटल को लॉन्च किया था वहीं पिछले नौ वर्षों से वह अंतरिक्षयात्रियों को स्पेस में भेजने के लिए रूस पर निर्भर था। नासा 2030 तक मंगल ग्रह पर भी यात्रियों को भेजने की तैयारी में है।