नमन ओझा ने लिया संन्यास, मध्य प्रदेश के क्रिकेटर को भारतीय टीम में खेलने का नहीं मिला ज़्यादा मौका

नमन ओझा भारतीय टीम के लिए महज़ एक वनडे, दो ट्वेंटी ट्वेंटी और एक टेस्ट मैच ही खेल पाए, मौके को भुना पाने में रहे नाकाम

Updated: Feb 15, 2021, 02:40 PM IST

नमन ओझा ने लिया संन्यास, मध्य प्रदेश के क्रिकेटर को भारतीय टीम में खेलने का नहीं मिला ज़्यादा मौका
Photo Courtesy : IPL.com

 क्रिकेटर नमन ओझा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 38 वर्षीय नमन ओझा मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर के रहने वाले हैं। नमन ओझा को पहचान आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने के दौरान मिली थी। नमन ओझा लोअर मिडल ऑर्डर बल्लेबाज़ होने के साथ साथ विकेटकीपर की भूमिका में मैदान पर नज़र आते थे। 

हालांकि नमन ओझा को भारतीय टीम के लिए खेलने का ज़्यादा मौका नहीं मिला। नमन ओझा ने भारतीय टीम के लिए कुल मिलाकर केवल चार अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेले, जिसमें ओझा ने एक वनडे, एक टेस्ट, और दो टी ट्वेंटी मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। ओझा ने वनडे और टी ट्वेंटी मैच 2010 में जिम्बावे के खिलाफ खेले थे। लेकिन ओझा अपने प्रदर्शन से भी कुछ खासा प्रभावित नहीं कर पाए।

नमन ओझा के भारतीय टीम से बाहर रहने की एक प्रमुख वजह विकेटकीपर के तौर पर टीम में धोनी की मौजूदगी को भी माना गया। पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक जैसे विकेटकीपरों को भी भारतीय टीम में धोनी की लाजबाव विकेटकीपिंग के कारण लंबे अरसे तक भारतीय टीम से बाहर रहना पड़ा। हालांकि इन दोनों ही खिलाड़ियों ने धोनी से पहले अंतरराष्ट्रीय मैचों में डेब्यू किया था। विकेटकीपर के तौर पर नयन मोंगिया के बाद राहुल द्रविड़, सबा करीम, विजय दहिया,दीप दासगुप्ता, पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों को मौके मिलने के बाद ही धोनी के रूप में एक फुल टाइम विकेटकीपर की भारतीय टीम की तलाश पूरी हुई थी। 

हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही नमन ओझा कुछ कमाल न दिखा पाए हों। लेकिन आईपीएल और फर्स्ट क्लास मुकाबलों में उनका प्रदर्शन उम्दा रहा। आईपीएल में नमन ओझा दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहे। आईपीएल में ओझा ने कुल 113 मुकाबलों में 1554 रन बनाए। आईपीएल में ओझा का सर्वाधिक स्कोर 94 रन रहा। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में नमन ओझा 219 रन की पारी भी खेल चुके हैं।