रायपुर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार हुई तेज, कलेक्टर ने कहा जरूरत पड़ने पर बनाया जाएगा कंटेनमेंट जोन

बीते 24 घंटों में छत्तीसगढ़ में 887 मरीज मिले, रायपुर में 287 और दुर्ग में 243 मरीज मिलने के बाद प्रशासन सख्त, कोरोना टेस्ट की संख्या 3 हजार से बढ़ाकर चार हजार करने की तैयारी

Updated: Mar 18, 2021, 03:14 PM IST

रायपुर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार हुई तेज, कलेक्टर ने कहा जरूरत पड़ने पर बनाया जाएगा कंटेनमेंट जोन
Photo Courtesy: Bhaskar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार लगातार तेज होती जा रही है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 887 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से रायपुर में 287, दुर्ग में 243 मरीज मिले हैं। प्रदेश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 3,19,717 तक पहुंच गया है। दो महीनों में यह पहला मौका है, जब 800 से ज्यादा मरीज सामने आए हैं।

रायपुर और आसपास के इलाकों से रोजाना करीब 300 मरीजों के मिलने के बाद प्रशासन सख्त हो गया है। रायपुर कलेक्टर डॉक्टर एस भारतीदासन ने कोरोना रोकथाम और नियंत्रण के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में कई निर्देश दिए। जिसके बाद कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जिन इलाकों में कोरोना प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वहां आवश्यकता पड़ने पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा। बिना मास्क वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। 

जिन इलाकों में 50 से ज्यादा मरीज मिलेंगे वहां बांस-बल्लियों से घेरकर कंटेटमेंज जोन बनाया जाएगा। आयुर्वेदिक अस्पताल के साथ-साथ फुंडहर और गुढियारी के केयर सेंटरों को फिर से चालू किया जाएगा। इन्हें पहले बंद कर दिया गया था। जिन इलाकों में ज्यादा मरीज मिलेंगे वहां सेनिटाइजेशन किया जाएगा। फिलहाल रायपुर में रोजाना करीब 3 हजार कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। अब कोरोना टेस्ट्स की संख्या बढ़ाकर 4 हजार की जाएगी।

भीड़भाड़ वाले आयोजनों की प्रक्रिया सख्त करने की भी तैयारी है। नगर निगम क्षेत्रों के जोन कमिश्नरों को कोरोना प्रभावित इलाकों और भीड-भाड़ वाले क्षेत्रों को रेग्यूलर तौर पर सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने इंसीडेंट कमांडर, जोन कमिश्नर और पुलिस विभाग के आला अफसरों की संयुक्त टीम बनाकर लोगों को जागरुक करने के निर्देश दिए हैं। यह टीम कोरोना से बचाव के लिए जन जागरूकता लाने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए लोगों को जागरुक करेगी, जरूरत पड़ने पर सख्ती करेगी।

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का कहर लगातार बढ़ रहा है। अब तक रायपुर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 57,937 तक पहुंच चुका है,  कोरोना से कुल 821 लोगों की मौत हो चुकी है।