PM का अकाउंट हैक हो सकता है, EVM क्यों नहीं, भूपेश बघेल ने की बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग

यह बात लोगों तक पहुंच गई है कि EVM में खेल हो रहा है। हमें शुरू से इस पर विश्वास नहीं है। हमने यही मांग की है कि चुनाव EVM से नहीं बैलेट पेपर से होना चाहिए: भूपेश बघेल

Updated: Feb 04, 2024, 11:28 AM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईवीएम से चुनाव कराने की मांग की है। बघेल ने कहा कि जब प्रधानमंत्री का अकाउंट हैक हो सकता है तो ईवीएम क्यों नहीं? पूर्व सीएम के मुताबिक अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को पता चल गया है कि ईवीएम में खेल हो रहा है।

बघेल ने कहा कि मैं कुछ दिन पहले महासमुंद गया था, वहां पर एक बुजुर्ग महिला ने मुझे रोक कर कहा कि हमने तो वोट दिया था, हमारा वोट कहां गया? मंच पर कार्यक्रम के दौरान एक बुजुर्ग व्यक्ति ने मुझसे कहा कि अब बैेलेट पेपर से चुनाव होना चाहिए, EVM से नहीं। बघेल ने कहा कि यह बात लोगों तक पहुंच गई है कि EVM में खेल हो रहा है। हमें शुरू से इस पर विश्वास नहीं है। हमने यही मांग की है कि चुनाव EVM से नहीं बैलेट पेपर से होना चाहिए।

पूर्व सीएम ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि जब दूसरे ग्रह पर यहां से बैठकर मशीन को ठीक किया जा सकता है, पेंटागन और पीएम का अकाउंट हैक हो सकता है तो EVM कौन सी बड़ी बात है। कांग्रेस पार्टी का शुरू से स्टैंड रहा है कि चुनाव बैलेट पेपर से होना चाहिये EVM को हैक किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि 2018 में हम भारी बहुमत से जीते, इसके बाद निकाय चुनाव बैलेट से कराया। उसमें जीते तो हम पर सवाल उठाया जाता है कि जब हार जाते हैं, तभी हम EVM पर सवाल उठाते हैं।

भूपेश बघेल ने कहा कि मोदी की गारंटी असफल है, किसानों को 2 साल का बोनस तक सही ढंग से नहीं मिला। वादा किया गया था कि किसानों को 2 साल का बोनस दिया जाएगा, जबकि यह पुराना बोनस दिया गया जो 2014-15 का था। उस साल सूखा भी पड़ा था। बघेल ने कहा कि जिन किसानों को बोनस मिला भी है उनमें भी कई अभी परेशान है। कुछ लोग मर चुके हैं, कुछ लोगों में बंटवारा हो गया है, पर अब तक बोनस की राशि नहीं पहुंच पाई है। मोदी की पहली गारंटी पूरी तरीके से असफल रही है। किसान खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।