3100 रु क्विंटल खरीदेंगे धान, शादीशुदा महिला को 12 हजार सालाना देने का वादा, CG में भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र

गृहमंत्री शाह ने सबसे बड़ा वादा किसानों और धान खरीदी को लेकर करते हुए कहा कि हम सत्ता में आए तो कृषि उन्नति योजना की शुरुआत करेंगे। 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान 3100 रुपए के मूल्य से खरीदेंगे।

Updated: Nov 03, 2023, 05:52 PM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ की सत्ता में वापसी के लिए भाजपा तरह तरह के हथकंडे अपना रही है। पीएम मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह लगातार छत्तीसगढ़ में दौरे कर रहे हैं। शुक्रवार को गृहमंत्री शाह की मौजूदगी में भाजपा ने अपना घोषणापत्र जारी किया। इसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया है।

भाजपा ने अपने इस घोषणापत्र में ऐलान किया है कि बीजेपी सरकार बनने पर कृषि उन्नति योजना की शुरुआत की जाएगी, जिसमें 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान 3100 के मूल्य से खरीदेंगे। इसका एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। भाजपा ने महिलाओं के लिए 
महतारी वंदन योजना शुरू करने का ऐलान किया है। इसके तहत हर विवाहित महिला को 12 हजार रुपए सालाना देने का वादा किया गया है।

भाजपा ने रानी दुर्गावती योजना के तहत बीपीएल वर्ग की बच्ची के जन्म पर 1 लाख 50 हजार रुपए का आश्वासन प्रमाण पत्र देने का ऐलान किया है जो उसके वयस्क होने पर मिलेगा। साथ ही माताओं-बहनों को 500 रुपए में गैस का सिलेंडर देने की भी घोषणा की है। साथ ही एक लाख खाली पदों को 2 साल के अंदर समयबद्ध टाइम टेबल तय कर भर्ती करने का भी वादा किया है।

इसके अलाव तेंदूपत्ता संग्रहण 5500 रुपए प्रति मानक बोरा करने का भी ऐलान किया है। साथ ही तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए चरण पादुका योजना फिर से शुरू करने और अतिरिक्त संग्रहण करने वालों को 4500 रुपए का बोनस देने का भी वादा किया है। पार्टी ने भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर योजना के तहत 10 हजार रुपए सालाना देने का भी वादा किया है।