केंद्र सरकार के अंतरिम बजट पर टिकी निगाहें, इस बार बड़े ऐलानों की संभावना कम

आज यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगी। ये अंतरिम बजट है, क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं।

Updated: Feb 01, 2024, 09:28 AM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण आज अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं। यहां वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी पहले ही पहुंच गए हैं। वह वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात करेंगी। उसके बाद राष्ट्रपति भवन के लिए निकलेंगी। राष्ट्रपति से बजट 2024-2025 की मंजूरी ली जाएगी।

ये अंतरिम बजट है क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। ऐसे में नई सरकार के सत्ता में आने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश होने की उम्मीद है। अंतरिम बजट से वर्तमान सरकार को नई सरकार के आने और पूर्ण बजट पेश होने तक, देश को चलाने के लिए पैसा मिलता है। इस बजट में कोई बड़ी घोषणाएं होने की उम्मीद नहीं है। वित्त मंत्री सीतारमण पहले ही इसे लेकर संकेत दे चुकी हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट में किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली रकम को 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए किया जा सकता है। अभी इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें एक साल में दी जाती है। वहीं बजट में महिला किसानों के लिए ये राशि सालाना 6,000 से बढ़कर 12,000 रुपए हो सकती है।

केंद्र सरकार अपनी आयुष्मान भारत योजना के तहत बीमा कवर को दोगुना कर 10 लाख रुपए कर सकती है। साथ ही इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत मिलने वाली टैक्स छूट को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए कर सकती है।