चॉकोराज लड्डू के साथ मनाएं नए साल का जश्न, हेल्थ के साथ टेस्ट का मजेदार कॉम्बिनेशन

राजगिरा, गुड, शहद और डार्क चॉकलेट देंगे भरपूर एनर्जी, ड्राय फ्रूट्स और सीड्स से मिलेगा न्यूट्रीशन, बेफिक्र होकर लें मीठे का मजा

Updated: Jan 01, 2022, 05:40 PM IST

चॉकोराज लड्डू के साथ मनाएं नए साल का जश्न, हेल्थ के साथ टेस्ट का मजेदार कॉम्बिनेशन
Photo Courtesy: Indian express

मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता, और जब मौका न्यू इयर का हो तो यह और लाजमी हो जाता है। खास मौके पर लोग एक दूसरे को बधाई देते हुए मुंह मीठा करवा रहे हैं, लेकिन अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और अनहेल्दी खाने से बचना चाहते हैं तो आप मिठाई के लिए सेहतमंद आप्शन चुन सकते हैं।

वैसे भी ठंडी के सीजन में मीठा खाने का मन करता ही है। हाल ही में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने चॉकोराज लड्डू की एक बेदह आसान रेसेपी शेयर की है। जो सर्दियों में आपके स्वीट टूथ के लिए एक अच्छा आप्शन हो सकता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by FSSAI (@fssai_safefood)

 

चॉकोराज लड्डू बनाने के लिए रेसेपी

राजगिरा – 30 ग्राम, गुड़ – 10 ग्राम, पानी – 1 बड़ा चम्मच, पंपकिन सीड्स – 5 ग्राम–, तरबूज के सीड्स – 5 ग्राम,  बादाम – 5 ग्राम, पिस्ता – 5 ग्राम, अमूल प्योर डार्क चॉकलेट – 5 ग्राम,  शहद – 5 ग्राम, ड्राय नारियल – 5 ग्राम,  भुनी हुई मूंगफली – 5 ग्राम, इलायची – 2 ग्राम

चॉकोराज लड्डू बनाने की रेसेपी

सबसे पहले राजगिरा साफ करके फुलाएं दें। दूसरी तरफ गुड़ की चाशनी तैयार करें, और उसमें राजगिरा, सारे ड्राय फ्रूट, इलाइची पाउडर और सूखा नारियल डालें, और लड्डू का आकार दें। वहीं दूसरी तरफ डार्क चॉकलेट, शहद और कुछ सूखा नारियल पिघला लें। फिर एक सांचे का उपयोग करके पिघली हुई सामग्री को कटोरी का आकार दें और उसे सेट होने के लिए 10-15 मिनट रेफ्रिजरेटर में रखें, जब आपकी डार्क चॉकलेट कटोरी सेट हो जाए तो इसी में राजगिरे के लड्डू परोसें।

राजगिरा में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर में इन्फ्लमेशन को कम करता है, यह एनीमिया से मुक्ति दिलाता है, यह हड्डियों और बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है।