वेट लॉस करने में मेथी है मददगार, जानें इसके फायदे और सेवन करने का तरीका

मेथी खास तौर पर वजन कम करने में काफी कारगर मानी जाती है। इसके पीले छोटे दाने फाइबर, विटामिन ए, विटामिन डी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और वसा को कम करने में काफी मदद करते हैं।

Updated: Sep 15, 2023, 05:56 PM IST

मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। आयुर्वेद में भी मेथी को अनेक रोगों की दवा बताया गया है। इसके दाने का उपयोग मसालों के साथ-साथ औषधि के रूप में भी किया जाता है। मेथी में कई सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। मेथी के दानों को आमतौर पर तड़का लगाने या फिर चूर्ण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो मेथी कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। लेकिन ये खास तौर पर वजन कम करने में काफी कारगर मानी जाती है। इसके पीले छोटे दाने फाइबर, विटामिन ए, विटामिन डी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और वसा को कम करने में काफी मदद करते हैं।

दरअसल इसके बीजों में पर्याप्त मात्रा में अघुलनशील फाइबर पाया जाता है। जो पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलवा ये ब्लड शुगर के स्तर को भी कम करने में फायदेमंद है। आइए विस्तार में समझते है वेट लॉस के लिए इससे होने वाले फायदे 

फैट बर्न करने में फायदेमंद 
फैट कम करने के लिए आपके शरीर में फाइबर की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए। जब आप मेथी खाते हैं तो इसका फाइबर, नसों में जमा फैट को अपने साथ बाहर निकाल लाता है और मल के साथ इसे पासऑउट करने में मदद करती है।

मेटाबोलिक रेट बढ़ने में मददगार 
जब आपके शरीर का मेटाबोलिज्म स्लो होता है। तो इसकी वजह से फैट जमा होने लगता है और यही वजन बढ़ाता है। मेथी के बीज, एक रफेज और फाइबर से भरपूर फूड की तरह काम करते हैं। जो शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ाते हैं और वेट लॉस में मदद करता हैं। साथ ही ये बॉवेल मूवमेंट को तेज करते हैं जिससे तेजी से वेट लॉस होता है।

प्रोटीन हार्मोनल हेल्थ के लिए कारगार 
मेथी के बीजों में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। जिसकी वजह से आपका हार्मोनल हेल्थ सही रहती है। ये आपके शरीर में भूख को नियंत्रित करने में मददगार है। साथ ही ये बीज मांसपेशियों की ताकत बढ़ाते हैं जिससे एक्सरसाइज के साथ वेट लॉस में मदद मिलती है।

कैसे उपयोग करें 
वजन घटाने के लिए आप 1 मुट्ठी मेथी को भिगोकर रख दें और रोज सुबह नाश्ते से मेथी दाना और इसका पानी पी लें। ऐसा करने से आपको आसानी से वेट लॉस करने में मदद मिलेगी और इसका असर आपके बालों और शरीर पर भी दिखाई देगा।