Fenugreek Seeds: गुणों से भरपूर है मेथी दाना

स्वाद में कड़वी मेथी एक साथ कई तरह की समस्याओं के लिए रामबाण दवा का काम करती है, इसके सेवन से वजन और ब्लड शुगर को कंट्रोल होता है, वहीं इसका पानी बालों की खूबसूरती में चार चांद लगाता है

Updated: Sep 01, 2020 11:15 PM IST

Fenugreek Seeds: गुणों से भरपूर है मेथी दाना
Photo Courtesy: Fitnesstale

रसोई में काम आने वाला मेथी दाना, जिसका तड़का लगाने से खाने का टेस्ट बढ़ जाता है। खाने में यह कड़वी जरूर होती है लेकिन इसकी खूबियां बहुत हैं। यह सेहत के लिए लाभदायक होती है। इसे खाने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। साथ ही यह ब्यूटी बढ़ाने में भी हेल्पफुल है।

खाली पेट मेथी की चाय पीने से घटता है वजन

मेथी में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो किसी सप्लीमेंट्स की जगह देसी तरीके से वजन घटाने की कोशिश करें। इसमें मेथी दाना बहुत फायदेमंद होता है।  सुबह खाली पेट मेथी की चाय पीने से तेजी से वजन कम होता है। मेथी चाय बनाने के लिए, एक पैन में पानी और मेथी के दाने डालें और उसे पकने दें। इस मेथी चाय में टेस्ट लाने के लिए दालचीनी, अदरक और काली मिर्च का उपयोग भी किया जा सकता है। इस चाय को करीब पांच मिनट तक उबाल लें, और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर पी लें। मेथी चाय पीने से आपका वजन और ब्लड शुगर दोनों कंट्रोल में रहेगा। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा ।

शुगर कंट्रोल करने में सहायक है मेथी

मेथी दाना खाने से भूख कम लगती है, यह खाने की क्रेविंग को कम करता है। मेथी से बॉड़ी का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। मेथी दाने खाने से बॉड़ी का एक्सट्रा फैट बर्न करने में मदद मिलती है। मेथी के नियमित सेवन से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसमें मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर,ब्लड में शुगर के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च के शोध के अनुसार, रोजाना 10 ग्राम मेथी दाना गर्म पानी के साथ खाने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं अंकुरित मेथी भी खाया जा सकता है यह शरीर में इंसुलिन के उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद करती है। अंकुरित मेथी के उपयोग से महिलाओं का menstrual cycle) नियंत्रित रहता है। वहीं Menopause से गुजर रही महिलाओं के लिए अंकुरित मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है।

 दस्त की समस्या दूर करती है मेथी

मेथी, राई और अजवाइन बराबर मात्रा में लेकर इनका एक चूर्ण बना लें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक मिला लें। दस्त की समस्या होने पर यह चूर्ण फायदेमंद होता है। पानी के साथ इस चूर्ण को खाने से तुरंत फायदा होता है।

दर्द निवारक है मेथी

शरीर में अंदरुनी दर्द होने पर भी मेथी का पाउडर का उपयोग करना लाभदायक होता है। मेथी के दानों को पीस लें इसमें काला नमक मिलाकर दिन में दो बार गुनगुने पानी के साथ लेने से दर्द में राहत मिलती है। वहीं गुड के लड्डू में मेथी का चूर्ण बनाकर मिलाया जाता है, यह प्रसूता महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। वहीं मेथी के दानों का काढ़ा पीने से गले में खराश में राहत मिलती है।

अनचाहे बाल हटाने में मददगार है मेथी

माथे पर अनचाहे बालों को मेथी के उपयोग से हटाया जा सकता है। इसके लिए मेथी दाने को पानी में भिगो दें, फिर पेस्ट तैयार बनाकर माथे पर लगाएं और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें, नियमित रुप से ऐसा करने से कुछ ही दिनों में अनचाहे बाल की समस्या दूर हो जाएगी।

बालों की चमक बढ़ाती है मेथी

अगर आप काले लंबे घने बाल चाहते हैं तो इसमें भी मेथी लाभदायक है। मेथी को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो उससे बाल धोएं। मेथी के पानी से बाल धोने पर बालों में चमक आती है। बाल लंबे होते हैं, बालों की रूसी खत्म होती है।

ज्यादा सेवन से हो सकता है नुकसान

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मेथी दाने के उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए।  इसके ज्यादा सेवन से दस्त की समस्याएं हो सकती है। वहीं 10 ग्राम से ज्यादा मेथी के दाने खाने से ब्लड शुगर लेवल तय मात्रा से कम हो सकता है, जिससे लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है। इसलिए मेथी का उपयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।