Coronavirus vaccine: दवा कंपनी फाइजर इसी साल लाएगी कोरोना की दवा, पहली खेप में 4 करोड़ डोज़

Pfizer Coronavirus vaccine: अमेरिकी दावा कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि नवंबर के अंत तक कोरोना वैक्सीन की 4 करोड़ और 2021 तक 10 करोड़ खुराक के लिए है तैयार

Updated: Oct 28, 2020, 05:48 PM IST

Coronavirus vaccine: दवा कंपनी फाइजर इसी साल लाएगी कोरोना की दवा, पहली खेप में 4 करोड़ डोज़
Photo Courtesy: Divya Himachal

दिल्ली। जानी-मानी दवा कंपनी फाइजर के अधिकारियों के एक दावे से कोरोना मरीजों के इलाज के लिए आशा की नई किरण जागी है। कंपनी का दावा है कि साल 2020 के आखिर तक कोविड 19 संक्रमण का टीका तैयार कर लिया जाएगा। फाइजर के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इस साल के अंत तक 40 मिलियन यानी 4 करोड़ दवा की खुराक आपूर्ति के लिए तैयार हो सकती है।

रेगुलेटरी संस्थाओं से अनुमति मिली तो साल के अंत तक 4 करोड़ टीके की आपूर्ति

फाइजर के चीफ एक्जीक्युटिव अल्बर्ट बोर्ला का कहना है कि अगर दवा परीक्षण अपेक्षा के अनुरूप चलता है और नियामक की ओर से टीके को मंजूरी मिल जाती है तो 2020 में ही अमेरिका में टीके की 4 करोड़ खुराक की आपूर्ति की हो सकेगी। वहीं मार्च 2021 तक 100 मिलियन यानी 10 करोड़ टीके तैयार हो जाएंगे। अलबर्ट बोर्ला का कहना है कि ‘अगर सब ठीक रहा, तो हम शुरुआती संख्या में डोज वितरित करने के लिए तैयार हो जाएंगे।’

गौरतलब है कि दवा कंपनी फाइजर ने अमेरिकी सरकार से अनुबंध किया है। जिसके तहत इस साल के आखिर तक 40 मिलियन टीके की खुराक देनी है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि कंपनी फिलहाल कोविड 19 के टीके के प्रभाव के आकलन के किसी प्रमुख बेंचमार्क तक नहीं पहुंची है।

जबकि कंपनी की ओर से पहले कहा था कि उसके पास अक्टूबर में डेटा हो सकता है। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक, उन्हें उम्‍मीद है कि वह नवंबर के तीसरे हफ्ते तक वैक्‍सीन के इमर्जेंसी यूज की मंजूरी के लिए आवेदन कर देगी। उन्‍होंने कहा, कि हमें उम्मीद है कि कोविड वैक्‍सीन काम करेगी। हम इसके सावधानीपूर्वक उपयोग और सफल होने की आशा जता रहे हैं।  

आपको बता दें कि कोरोना काल में फाइज़र कंपनी के मुनाफे में भारी गिरावट आई है। 2.2 बिलियन डॉलर के मुनाफे में 71 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। एक अनुमान के अनुसार फाइजर का राजस्व चार प्रतिशत घटकर 12.1 बिलियन डॉलर रह गया है।

दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन बनाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। इस बीच ब्रिटिश हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने 'अति आशावाद' से बचने की सलाह दी है। यूनाइटेड किंगडम की कोविड वैक्‍सीन टास्‍क फोर्स की प्रमुख केट बिंघम के अनुसार शुरुआती कोविड वैक्सीन 'अधूरी' हो सकती है। मेडिकल जर्नल 'द लैंसेट' में UK की वैक्‍सीन टास्‍क फोर्स की प्रमुख की ओर से कहा गया है कि आरंभिक दौर में कोरोना टीका परफेक्‍ट नहीं होगा।

वहीं कोरोना टीका बनाने वाली कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि साल 2020 के अंत तक टीके की खुराक  उपलब्ध हो सकती है। फाइजर के चीफ एग्‍जीक्यूटिव अल्‍बर्ट बूर्ला की ओर से कहा गया है कि ‘अगर क्लिनिकल टेस्टिंग उम्‍मीद के हिसाब से चली और रेगुलेटर्स ने अप्रूवल दे दिया तो वह अमेरिका को 2020 में ही लगभग 4 करोड़ डोज सप्‍लाई कर सकते हैं।’