US Election: ट्रम्प का वर्चुअल डिबेट से इनकार, बाइडेन के साथ दूसरी डिबेट रद्द

Trump Vs Joe Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट 15 अक्टूबर को होनी थी

Updated: Oct-10, 2020, 09:54 AM IST

US Election: ट्रम्प का वर्चुअल डिबेट से इनकार, बाइडेन के साथ दूसरी डिबेट रद्द
Photo Courtesy: Bloomberg

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उन्हें चुनौती दे रहे डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट रद्द हो गई है। यह डिबेट 15 अक्टूबर को होनी थी। लेकिन ट्रंप ने वर्चुअल डिबेट में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया। जिसके बाद इसे कैंसिल करना पड़ा। दरअसल ट्रंप के कोरोना संक्रमित होने के बाद जो बाइडेन ने आमने-सामने की डिबेट में शामिल होने से मना कर दिया था। आयजकों ने कोरोना से बचाव की हिदायतों को ध्यान में रखते हुए वर्चुअल डिबेट करने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन ट्रंप ने कह दिया कि वे वर्चुअल डिबेट में शामिल नहीं होंगे। दूसरी तरफ जो बाइडेन का कहना था कि आमने-सामने की बहस से पहले इस बात की पुष्टि होनी चाहिए कि ट्रंप कोरोना निगेटिव हो गए हैं। इस बढ़ते विवाद के बीच आखिरकार दूसरी डिबेट कैंसिल कर दी गई।

डिबेट रद्द होने की पुष्टि कमीशन ऑफ डिबेट (सीपीडी) ने भी कर दी है। अब दोनों उम्मीदवारों के बीच तीसरी और आखिरी बहस 22 अक्टूबर को होनी है। पहली डिबेट 29 सितंबर को हो चुकी है, जिसमें आम तौर पर जो बाइडेन को आगे माना जा रहा था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पिछले शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद वे चार दिन तक मैरीलैंड के मिलिट्री हॉस्पिटल में रहे थे। अस्पताल से व्हाइट हाउस लौटते ही ट्रंप ने अपना मास्क उतार दिया और फिर खुद को फिट बताते हुए कहा था कि कोरोना से डरने की ज़रूरत नहीं है। 

सीपीडी ने क्या कहा
सीपीडी ही प्रेसिडेंशियल और वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट ऑर्गनाइज करती है। मुद्दे और जगह भी यही तय करती है। लेकिन, ट्रम्प और बाइडेन के बीच टकराव को देखते हुए उसने दूसरी बहस को रद्द करने का फैसला किया। सीपीडी ने एक बयान में कहा- अब यह तय हो गया है कि 15 अक्टूबर को मियामी में होने वाली दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट नहीं होगी। हमारी कोशिश है कि 22 अक्टूबर को होने वाली तीसरी और आखिरी बहस की पूरी तैयारियां की जाएं।

ट्रम्प बनाम बाइडेन : बहस में दिक्कत क्या थी
सोमवार को हॉस्पिटल से लौटने के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प ने साफ कर दिया था कि वे दूसरी डिबेट के लिए बिल्कुल तैयार हैं। लेकिन, जब सीपीडी ने बाइडेन की मांग पर इसे वर्चुअल कराने का प्रस्ताव रखा तो ट्रम्प ने इसे वक्त की बर्बादी करार दिया। ट्रम्प के बाद बाइडेन का बयान आया। उन्होंने कहा- मैं नहीं जानता कि आखिर हमारे राष्ट्रपति क्या चाहते हैं। उनका दिमाग तो हर सेकंड बदल जाता है। वे बेहद गैरजिम्मेदाराना बर्ताव करते हैं। मैं सिर्फ सीपीडी की बात मानूंगा।

बाइडेन को जीत का भरोसा
बाइडेन ने मीडिया से बातचीत में दावा किया है कि इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में वे बड़ी आसानी से बड़ी जीत दर्ज करेंगे। उन्होंने ट्रंप पर तीखा हमला करते हुए कहा कि पॉजिटिव पाए जाने के बाद ट्रम्प के व्यवहार में मैंने बहुत बदलाव महसूस किया है। वे जितने दिन अब राष्ट्रपति पद पर रहेंगे, उतने दिन वे ऐसा ही गैरजिम्मेदाराना बर्ताव करते रहेंगे।