खौफनाक मंजर में बदली हैलोवीन पार्टी, भगदड़ में 151 लोगों की मौत, बाइडन-सुनक समेत दुनियाभर के नेताओं ने जताया शोक

दक्षिण कोरिया के सियोल के इतेवोन में शनिवार रात को हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें 151 लोगों की मौत हो गई, इनमें अधिकांश लोगों को दिल का दौरा पड़ा।

Updated: Oct 30, 2022, 08:52 AM IST

सियोल। साउथ कोरिया की राजधानी सियोल के इटावोन में हर तरफ लाशों का ढेर लगा हुआ है। हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान मची भगदड़ में अब तक 151 लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में 150 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। मरने वालों में अधिकांश को दिल का दौरा पड़ा है। इस भयावह हादसे को लेकर दुनियाभर के नेताओं में अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है।

हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान हुई घटना से पूरी दुनिया सकते में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फैस्विटल में शामिल लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इस दौरान भगदड़ मचने से यह दर्दनाक हादसा हुआ। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो एक सेलिब्रिटी की वजह से लोग पागल हो गए और फिर भगदड़ मच गई। आईटीवी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस समय लोग एक गली में मौजूद थे वहां पर अचानक लोगों के ग्रुप को कोई सेलिब्रिटी नजर आया। इसके बाद वह ग्रुप बार की तरफ भागने लगा और देखते ही देखते भगदड़ मच गई। 

सेलिब्रिटी को देख लोग पागल हो गए और फिर उनकी दिवानगी इस हादसे की वजह बन गई। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जिस गली में भगदड़ मची वो बस चार मीटर ही चौड़ी है। यह गली इतनी संकरी है कि यहां पर एक सेडान कार को पार्क करना तक मुश्किल है। जैसे भीड़ ने एक-दूसरे को धक्‍का देना शुरू किया तो लोग एक-दूसरे पर गिरने लगे। इसके बाद लोगों का दम घुटने लगा और उन्‍हें दिल का दौरा पड़ गया। इस घटना की कई सारी तस्‍वीरें सामने आ रही हैं जिसमें हर तरफ लाशें ही दिख रही हैं। कुछ वीडियोज और फोटाग्राफ्स में देखा जा सकता है कि लोग अपनों की जान बचाने के लिए उन्‍हें सीपीआर देने में लगे हैं। 

एक अन्य वीडियो में देखा जा सकता है कि कई पुलिस वाले कार्डियक अरेस्ट की वजह से सड़क पर गिरे 50 के करीब लोगों को फिर से उठाने की कोशिश करते दिख रहे हैं। खास बात ये है कि इस घटना में ज्‍यादातर लोगों को कार्डियक अरेस्‍ट आया है। चूंकि, भगदड़ के बाद लोग एकदम घबरा गए और एक-दूसरे पर गिरने लगे। इसके बाद उनका दम घुटने लगा और देखते ही देखते कई लोगों की जान चली गई। मारे गए लोगों में ज्‍यादातर महिलायें और ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र 20 साल और इससे ज्‍यादा है। घटना में 19 विदेशी भी मारे गए हैं जो ईरान, उज्‍बेकिस्‍तान, चीन और नॉर्वे के नागरिक थे।

दुनियाभर के नेताओं ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर संवेदनाएं व्यक्त की है। हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने सियोल में हुई इस घटना पर शोक जताते हुए ट्वीट किया, 'आज रात सियोल से भयावह खबर आई। हमारी संवेदनाएं पीड़ितों और इस दुख की घड़ी में दक्षिण कोरिया के सभी नागरिकों के साथ है।'

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी घटना पर शोक जताते हुए ट्वीट कर कहा कि, 'अमेरिका इस संकट की घड़ी में दक्षिण कोरिया के साथ खड़ा है। हम सियोल में अपनों को गंवा चुके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। हम इस दुख की घड़ी में दक्षिण कोरिया के लोगों के साथ खड़े हैं और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं।'

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने भी हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान मची भगदड़ में बड़े पैमाने पर हुई इन मौतों को लेकर शोक जताया है। उन्होंने भी ट्वीट कर कहा कि सियोल के इतेवोन में इस हादसे के बाद सियोल और कोरिया के लेगों के प्रति संवेदनाएं। फ्रांस आपके साथ खड़ा है।