फ्लोर टेस्ट से पहले ही इमरान खान ने खोया बहुमत, सहयोगी दल MQM ने मिलाया विपक्ष से हाथ

इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है, दरअसल इमरान सरकार के मुख्य गठबंधन सहयोगी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM) ने विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के साथ हाथ मिला लिया है

Updated: Mar 30, 2022, 09:57 AM IST

फ्लोर टेस्ट से पहले ही इमरान खान ने खोया बहुमत, सहयोगी दल MQM ने मिलाया विपक्ष से हाथ
Photo Courtesy: NDTV

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को एक बड़ा झटका लगा है। फ्लोर टेस्ट से पहले ही इमरान खान की सरकार ने सदन में बहुमत खो दिया है। दरअसल, इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के मुख्य गठबंधन सहयोगी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM) ने विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के साथ हाथ मिला लिया है।

PPP के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने ट्वीट करक इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि संयुक्त विपक्ष और एमक्यूएम एक समझौते पर पहुंच गए हैं। राबता समिति एमक्यूएम और पीपीपी सीईसी उक्त समझौते की पुष्टि करेंगे। इसके बाद हम कल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया के साथ विवरण साझा करेंगे। बधाई हो पाकिस्तान।'

दरअसल, इमरान खान के खिलाफ विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है। इस पर 31 मार्च से चर्चा होनी है। लेकिन इससे पहले MQM और पीपीपी के समझौते के बाद इमरान खान सरकार ने बहुमत खो दिया है। पाकिस्तान असेंबली में 342 सदस्य हैं। बहुमत के लिए 172 सदस्य होने जरूरी हैं। MQM के इमरान खान का साथ छोड़ने के बाद विपक्ष के पास 177 सदस्यों का समर्थन हो जाएगा।

इमरान खान के पास 164 सदस्यों का समर्थन रह गया है। इमरान खान ने आरोप लगाया है कि कुछ लोग विदेशी फंडिंग की मदद से उनकी सरकार गिराने में लगे हुए हैं।