चीन में फैल रहा रहस्यमयी निमोनिया, कोरोना जैसे बन रहे हालात, WHO ने मांगी रिपोर्ट

Pneumonia Outbreak In China: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बीमारी के फैलने के बाद चीन से इन्फ्लूएंजा, कोविड को जन्म देने वाले वायरस SARS-CoV-2, शिशुओं को प्रभावित करने वाले RSV और माइकोप्लाज्मा निमोनिया के हालिया केसों पर जानकारी मांगी है।

Updated: Nov 23, 2023, 10:47 AM IST

बीजिंग। कोरोना वायरस के कहर से दुनिया अभी उबरा ही था की चीन ने एक बार फिर दुनिया के देशों की चिंताएं बढ़ा दी है। चीन में अब एक रहस्यमयी निमोनिया की बीमारी तेजी से फैल रही है। इस रहस्यमयी निमोनिया का शिकार स्कूली बच्चे हो रहे हैं। हालात ऐसे बनते नजर आ रहे हैं जैसे कोरोना के शुरुआती समय के दौरान थे। लगातार इसके मरीजों में इजाफा हो रहा है। अस्पतालों में मरीजों की लाइन लग रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी बयान जारी करते हुए इस पर चिंता जताई है और लोगों को सतर्कता बरतने के लिए कहा है। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों से बच्चों के बीच फैलती इस बीमारी के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए कहा है। महामारीविद् एरिक फीगल डिंग ने सोशल मीडिया पर कहा है कि अज्ञात निमोनिया का प्रकोप चीन में तेजी से बढ़ रहा है। बीजिंग के लियाओनिंग में बाल चिकित्सा अस्पताल बीमार बच्चों से भर गए हैं। बीजिंग चिल्ड्रन हॉस्पिटल बीमार बच्चों से पूरी तरह से भरा हुआ है। 

हालात ये है कि कई शहरों में स्कूलों को बंद कर दिया गया हैं। एरिक ने जो वीडियो शेयर किया है, उसमें अस्पतालों में भारी भीड़ देखी जा रही है। लोग अपने बच्चों को लेकर इलाज के लिए परेशान दिख रहे हैं। उन्होंने बताया है कि अभी इस बीमारी को कोई इलाज नहीं मिल पाया है। उत्तरी चीन में इस बीमारी का प्रकोप अभी ज्यादा है। बीजिंग और लियाओनिंग के अस्पतालों में इस रहस्यमयी बीमारी से प्रभावित बच्चे सबसे ज्यादा आ रहे हैं। 

इस रहस्यमयी न्यूमोनिया में बच्चों को फेफड़ों में दर्द और तेज बुखार जैसी परेशानी होती है। फेफड़े में दिक्कत होने की वजह से बच्चों को इस बीमारी में सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इस बीमारी के तेजी से फैलने की वजह से इन शहरों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। ओपन-एक्सेस सर्विलांस प्लेटफॉर्म प्रोमेड ने चीन में फैल रहे इस न्यूमोनिया पर कहा है कि खासतौर से बच्चों को प्रभावित करने वाली ये बीमारी एक महामारी में भी बदल सकती है।