पीएम मोदी का यूरोप दौरा, जर्मनी के बाद डेनमार्क पहुंचे प्रधानमंत्री

यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचे, यहाँ प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया

Updated: May 03, 2022, 04:54 PM IST

पीएम मोदी का यूरोप दौरा, जर्मनी के बाद डेनमार्क पहुंचे प्रधानमंत्री

पीएम मोदी यूरोप यात्रा के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचे। डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने यहां हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। पीएम मोदी डेनमार्क की पीएम के आवास पर गए और दोनों के बीच वार्ता भी हुई। बता दें कि पीएम मोदी विदेश यात्रा के पहले दिन जर्मनी दौरे पर थे।

पीएम मोदी यहां प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे फिर समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और डेनमार्क की महारानी मार्गरेट के साथ डिनर करेंगे। पीएम मोदी बुधवार को यूरोप यात्रा के अंतिम चरण में फ्रांस की राजधानी पेरिस जाएंगे। 

पीएम मोदी ने पहले दिन जर्मनी के बर्लिन में जर्मन चांसलर ओलाफ़ शॉल्ज के साथ अंतर-सरकारी परामर्श के छठे सत्र की सह अध्यक्षता की और आत्मनिर्भर भारत अभियान में जर्मनी को भी भागीदारी के लिए आमंत्रित किया। साथ ही भारत और जर्मनी ने सतत विकास पर केंद्रित कई समझौते किए। जिसके तहत जर्मनी स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के लिए भारत की 10 अरब डॉलर की सहायता करेगा। 

पीएम मोदी का अगला पड़ाव फ्रांस की राजधानी पेरिस है। वहां पहुंचकर वे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे और यूरोप की तीन दिवसीय यात्रा की समाप्ति करेंगे। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा है कि यह यात्रा कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों पर केंद्रित है। जिनमें, व्यापार और निवेश, डिजिटल प्रौद्योगिकी, रक्षा और स्वच्छ ऊर्जा जैसे मुद्दे शामिल हैं।