सऊदी का यमन में एयरस्ट्राइक, 70 लोग मारे गए, UN ने की निंदा

सऊदी अरब की सेना ने यमन में एयर स्ट्राइक के जरिए भयानक उत्पात मचाया है, इस स्ट्राइक में कम से जम 70 लोगों की मौत हुई है, संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस हमले की निंदा की है

Updated: Jan 22, 2022, 12:50 PM IST

सऊदी का यमन में एयरस्ट्राइक, 70 लोग मारे गए, UN ने की निंदा

भोपाल। सऊदी अरब की सेना ने यमन में एयरस्ट्राइक किया है। इस हमले में कम से कम 70 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि सैंकड़ों लोग घायल हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस हमले की निंदा की है। यूनाइटेड नेशंस के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यमन पर सऊदी गठबंधन सेना द्वारा हवाई हमले की निंदा की है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ये हवाई हमले सादा में हूती क्षेत्र की एक जेल पर किए गए थे जिसमें एक टेलिकम्युनिकेशन फैसिलिटी भी शामिल थी। इस हमले में कम से कम तीन बच्चे मारे गए थे। UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि युद्ध को रोकने की जरूरत है। उन्होंने अबू धाबी पर हूती विद्रोहियों द्वारा किए गए हमले की भी निंदा की है। ईरान समर्थित विद्रोहियों ने 17 जनवरी को संयुक्त अरब अमीरात पर हमला किया था।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भयानक हमले में मारे गए लोगों की अभी तक तलाशी जारी है और जेल वाले इलाके में राहत और बचाओ कार्य जारी है। सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने पिछले एक साल में हूती सैन्य ठिकानों पर हमले तेज कर दिए हैं। 2015 में सना में हूतियों द्वारा सरकार को उखाड़ फेंकने के बाद यमन में संघर्ष जारी है।

संयुक्त राष्ट्र में यूएई की राजदूत लाना नुसीबेह ने कहा है कि सऊदी गठबंधन हूती विद्रोहियों के खिलाफ अपनी लड़ाई में प्रतिक्रिया देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस बीच अमेरिका ने सभी पक्षों से अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत दायित्वों का पालन करने और संयुक्त राष्ट्र शांति प्रक्रिया में भाग लेने का आग्रह किया है।