Kashmir में पुलवामा जैसे आतंकी हमले की साजिश नाकाम

सुरक्षा बलों ने 40 से 45 किलो आईडी विस्फोटक से भरी कार हमले को रोक लिया।

Publish: May-28, 2020, 06:52 PM IST

kashmir में पुलवामा जैसे आतंकी हमले की साजिश नाकाम

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने एक बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया। सुरक्षा बलों ने 40 से 45 किलो आईडी विस्फोटक से भरी एक कार को रोक लिया। इस कार के बारे में पहले से ही खुफिया जानकारी मिली थी और कार में फर्जी रजिस्ट्रेशन नंबर लगा हुआ था। एक चेक प्वाइंट पर कार रोकने की कोशिश की गई लेकिन कार ने अपनी स्पीड बढ़ा दी और बैरिकेड तोड़ने के बाद ड्राइवर फरार हो गया। बाद में बम स्क्वाड ने कार को बम सहित नष्ट कर दिया। इस हमले की साजिश के पीछे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का नाम सामने आया है।

दरअसल, चार पांच दिन पहले ही यह खुफिया जानकारी मिली थी कि एक कार में आईडी रखा गया है और इसका उद्देश्य सुरक्षाबलों पर हमला करना है। सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस तीनों ने मिलकर इस हमले को नाकाम कर दिया। सुरक्षाबलों ने बताया कि आईडी को कार से अलग नहीं किया जा सका और आईडी के साथ गाड़ी को कहीं और ले जाना खतरे से खाली नहीं था इसलिए कार को बम के साथ नष्ट कर दिया गया। इस दौरान आसपास के घरों से लोगों को निकाल लिया गया। हालांकि, बम को नष्ट करने पर आसपास के घरों को कुछ नुकसान हुआ है।

 

जम्मू-कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया, “सुरक्षा बलों ने कार पर गोलियां चलाईं लेकिन ड्राइवर कार छोड़कर फरार हो गया। यह पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की बड़ी कामयाबी है।”

उन्होंने आगे बताया कि इस हमले की साजिश की जानकारी बहुत पहले मिल गई थी और गाड़ी में करीब 40 से 45 किलो विस्फोटक हो सकता था। 

पिछले दो महीनों में जम्मू-कश्मीर में कई बार आतंकी हमले हुए, जिसमें अधिकारियों समेत 30 जवानों ने अपनी जान गंवा दी। हालांकि इस दौरान सुरक्षा बलों ने 38 आतंकियों को मार गिराया।

पुलवामा में इसी महीने के शुरुआत में कश्मीर के मोस्ट वांटेड के लिस्ट में शामिल और आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन का कंमाडर आतंकी रियाज नाइकू को मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों ने मार गिराया था।